UP Weather Today: कहीं बूंदाबांदी के आसार तो कहीं गरज के साथ हो सकती है झमाझम बारिश, जानिए मौसम का पूरा हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1767681

UP Weather Today: कहीं बूंदाबांदी के आसार तो कहीं गरज के साथ हो सकती है झमाझम बारिश, जानिए मौसम का पूरा हाल

UP Weather Forecast Today: बारिश ने लोगों को गर्मी से बहुत राहत दी है, वहीं मौसम विभाग के मुताबिक कुछ और दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. आने वाले दो दिनों में कुछ फर्क मौसम को लेकर दिख सकता है. आइए जानते हैं मौसम का हाल.

weather update (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून आगमन से बारिश का सिलसिला जारी है जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 6 जुलाई को को पश्चिमी यूपी में कई जगहों पर गरज चमक के साथ झमाझम बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी यूपी के कई जगहों पर भी तेज बारिश की संभावना है. 7 जुलाई की बात करें तो इस दिन भी पश्चिमी यूपी में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है. इस समय पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जगहों पर भारी बारिश पड़ने की संभावना है. 

पश्चिमी और पूर्वी यूपी में झमाझम बारिश 
मौसम विभाग की माने को 8 जुलाई को पश्चिमी यूपी की कई जगहों पर गरज चमक के साथ तेज बारिश होगी और इसी समय में पूर्वी यूपी में तेज बारिश की संभावना है. 9 जुलाई को मौसम का हाल कुछ ऐसा होगा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में करीब करीब सबी जगहों पर बारिश हो सकती है और पूर्वी यूपी में भी तेज बारिश कई जगहों पर हो सकती है. 10 जुलाई को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में ऐसा ही मौसम रह सकता है. 

मध्यम बारिश का सिलसिला 
वहीं मौसम विभाग के वैज्ञानिक हैं अतुल कुमार सिंह जिनके मुताबिक प्रदेश में मुख्य रूप से पूर्वी उत्तर प्रदेश में आने वाले समय में 2 दिन 6-7 जुलाई को बारिश के क्षेत्रीय वितरण और तेजी दोनों में ही आंशिक रूप से कमी दर्ज की जा सकती है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश की कई जगहों में सीमित रहने की संभावना है. इसी समय पश्चिमी यूपी में ज्यादातर जगहों पर भारी बारिश के साथ कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला चल सकता है. 

12 जिलों में तेज बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर गौर करें तो 6 जुलाई सुबह साढ़े 8 से लेकर 7 जुलाई सुबह साढ़े 8 बजे के समयावधि में यूपी के लगभग 12 जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं. ये जिले हो सकते हैं. 
आगरा, औरैया, इटावा, फतेहपुर
फिरोजाबाद, हाथरस, जालौन
झांसी, कानपुर नगर, उन्नाव
कानपुर देहात, ललितपुर. 
मथुरा, प्रतापगढ़, रायबरेली.

तेज बारिश की संभावना
इन जिलों के करीब वाले इलाकों में तेज बारिश की संभावना है. वहीं लखनऊ, उन्नाव के साथ ही सुल्तानपुर, सीतापुर व मैनपुरी जिले में चमक गरज हो सकता है. महोबा, हरदोई, बांदा के साथ ही चित्रकूट, अयोध्या व एटा में मौसम के ऐसा ही बने रहने की संभावना है. इटावा, फरुखाबाद, शाहजहांपुर के साथ ही ललितपुर, कौशाम्बी और कई जगहों पर बादलों के गर्जन के साथ बिजली चमकने की संभावना है.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 6 July 2023: मेष, कर्क और मकर राशि के जातकों को मिल सकती है बड़ी सफलता, ये रहा आज का दैनिक राशिफल

WATCH: दिहाड़ी मजदूर और फेहरी वालों को सरकार दे रही 3 हजार रुपये की पेंशन, जल्दी से ऐसे करें आवेदन

Trending news