Utpanna Ekadashi 2022 Date: हिंदू पंचाग के अनुसार मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी को उत्पन्ना एकादशी मनाई जाती है. इस बार यह तिथि आज यानि 20 नवंबर, रविवार को पड़ रही है. हिंदू धर्म में उत्पन्ना एकादशी को बहुत ही विशेष माना गया है. इस दिन भगवान विष्णु और देवी एकादशी की पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं उत्पन्ना एकादशी के दिन शुभ मुहूर्त और पूजा विधि?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों मनाई जाती है उत्पन्ना एकादशी?
पौराणिक कथा के अनुसार एकादशी नाम की एक देवी थीं, जिनका जन्म भगवान विष्णु के आर्शीवाद से हुआ था. एकादशी के दिन प्रकट होने के कारण ही यह दिन उत्पन्ना एकादशी के नाम से जाना जाता है.


व्रत और पूजा विधि
एकादशी तिथि पर प्रात: काल उठकर नहाने के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए. इसके बाद भगवान विष्णु की पूजा शुरू करें. इसके बाद शाम को भी भगवान विष्णु की पूजा विधि-विधान से करें. शाम की पूजा में मां लक्ष्मी जी की पूजा का विशेष महत्व है. पूजा करने के बाद घर के मुख्य दरवाजे पर घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त होता है. इस दिन दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन जरूरतमंदों को दान करने से सभी पाप नष्ट होते हैं.


उत्पन्ना एकादशी तिथि व मुहूर्त
एकादशी तिथि आरंभ- नवंबर 19, 2022 को सुबह 10:29 बजे
एकादशी तिथि समाप्त- नवंबर 20, 2022 को सुबह 10:41 बजे
21 नवंबर को पारण (व्रत तोड़ने का) का समय- सुबह 06:48 बजे से 08:56 बजे


इन चीजों का रखें विशेष ध्यान
1. मान्यताओं के अनुसार, एकादशी के दिन चावल नहीं खाया जाता. माना जाता है कि इस दिन चावल का सेवन करने से मनुष्य का जन्म रेंगने वाले जीव की योनि में होता है. जिन लोगों ने व्रत नहीं भी रखा है, उन्हें भी चावल का सेवन नहीं करना चाहिए.
2. इस पावन पर्व के दिन मांस-मंदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.
3. इस पावन दिन केवल सात्विक भोजन का ही सेवन करें.
4. गरीबों को भोजन और दान-दक्षिणा देने के बाद ही एकादशी व्रत का पारण करें.


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.


WATCH: 13 नवंबर को इन 2 ग्रहों में बड़ी हलचल, इन खास राशि वालों की चमकेगी किस्मत​