UP Weather Forecast: देश के कई राज्यों में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलता नजर आ रहा है. यूपी सहित देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के मैदानी इलाकों में प्री-मॉनसून गतिविधि जारी है. जिसके चलते प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. जबकि कुछ इलाकों में आंधी-बारिश के चलते तापमान में गिरावट देखने को मिली. बुधवार को कई जिलों में दोपहर बाद तेज आंधी और झमाझम बरसात हुई. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं, IMD की मानें तो मौसम की ये गतिविधियां आज भी जारी रह सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

27 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट
बीते दिन नोएडा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई. वहीं, आगरा और बागपत में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. इससे लोगों को गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन सब्जी की खेती करने वाले किसानों को नुकसान झेलना पड़ा. आज यानी गुरुवार को लखनऊ, अयोध्या, कानपुर और मथुरा में सुबह से बादल छाए हुए हैं. गाजियाबाद में भी अंधड़ देखने को मिला. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक साइक्लोन मोका का असर रहेगा. इसे देखते हुए पश्चिमी यूपी के 27 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पूर्वी यूपी के 24 जिलों में अगले 3 दिनों तक भीषण गर्मी के आसार हैं. 


इन जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट
बागपत, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शामली, बिजनौर, नजीबाबाद , फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया में बारिश का अलर्ट है. वहीं, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, कन्नौज, चित्रकूट, कानपुर देहात, ​​​​प्रयागराज, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, जौनपुर, कुशीनगर, गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ और संतकबीर नगर में भीषण गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की गई है. 


उत्तराखंड में भी बारिश के आसार 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों  और उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश से जुड़ी धूल भरी आंधी चल सकती है. उत्तराखंड, केरल, आंतरिक तमिलनाडु, पूर्वोत्तर बिहार और गिलगित-ब्लिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.  पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. मेघालय, त्रिपुरा और सिक्किम में एक या दो जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा और पोस्टल आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. तटीय ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में लू चल सकती है. 


पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में कैसा रहा मौसम
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और हरियाणा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. सिक्किम, तटीय ओडिशा, आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में दक्षिण मध्य प्रदेश और गुजरात में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. दक्षिण हरियाणा में हल्की धूल भरी आंधी चली. तटीय आंध्र प्रदेश और आंध्र प्रदेश के आंतरिक भागों और तमिलनाडु के उत्तरी तट पर एक या दो स्थानों पर लू चली. 


Aaj Ka Rashifal 18 May 2023: इस राशि के जातक आज दिन भर रह सकते हैं परेशान, जानें मेष से लेकर मीन तक का हाल


Tungnath Mandir: हजारों साल पुराना तुंगनाथ मंदिर क्या झुक रहा! ASI के नए फरमान से शिव मंदिर प्रशासन में हड़कंप 


WATCH: यूपी के 27 जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट, गाजियाबाद और दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश