लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में इस वक्त मस्जिद से सुबह आने वाली अजान की आवाज विवादों का विषय बनी हुई है. वीसी और स्टूडेंट्स के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने भी इसके खिलाफ आवाज उठाई है. मंत्री का कहना है कि अजान की वजह से उनके नींद में खलल पड़ती है. साथ ही वह वे योगाभ्यास और पूजा पाठ भी ठीक से नहीं कर पाते हैं. इसलिए उन्होंने डीएम को चिट्ठी लिखी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हॉलीवुड फिल्मों में जो होता है, वो इस तस्कर ने सच में कर दिया


मंत्री नहीं कर पा रहे हैं सरकारी काम
मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला के मुताबिक, अजान की वजह से उनकी नींद तो खराब हो रही है, बल्कि सरकारी काम में भी बाधा पड़ रही है. उन्होंने बताया कि  शासकीय कार्य में भी इस वजह से दिक्कत आती है. वह फोन पर भी बात नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्होंने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का अनुरोध किया है. 


इलाहाबाद की वीसी भी लिख चुकी हैं चिट्ठी
इससे पहले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रो. संगीता श्रीवास्तव भी लाउडस्पीकर पर अजान को लेकर आपत्ति जता चुकी हैं. उन्होंने भी डीएम को पत्र लिखकर कहा है कि उनके घर के पास मस्जिद है, जहां रोज सुबह 5.30 बजे लाउडस्पीकर पर अजान होती है. इस वजह से उनकी नींद अचानक खुल जाती है जिस वजह से पूरे दिन उनके सिर में दर्द रहता है और दिनभर के कामकाज पर भी इसका असर पड़ता है. 


सोनू निगम भी उठा चुके हैं आवाज
हालांकि, इन सबसे पहले बॉलीवुड स्टार और सिंगर सोनू निगम भी लाउडस्पीकर के मुद्दे को उछाल चुके हैं.  अप्रैल 2018 में उन्होंने ट्वीट करके इस मुद्दे पर अपनी बात रखी थी. उन्होंने लाउडस्पीकर्स पर अजान को जबरदस्ती करने वाली धार्मिकता (Forced Religiousness) बताया था. हालांकि, उनको इसका भारी विरोध झेलना पड़ा था. 


WATCH LIVE TV