UP Panchayat Chunav 2021: सांसद से ज्यादा ग्राम प्रधान के विकास निधि में होता है पैसा, जानिए कैसे
Advertisement

UP Panchayat Chunav 2021: सांसद से ज्यादा ग्राम प्रधान के विकास निधि में होता है पैसा, जानिए कैसे

क्या आप जानते हैं उत्तर प्रदेश में कुछ ऐसी भी ग्राम पंचायत हैं, जहां आने वाले प्रधानों को करोड़ों रुपये में बजट मिलने वाला है.

इन गांवों में करोड़ों में है प्रधान का बजट

गोरखपुर:  उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों  (UP Panchayat Chunav 2021) की घोषणा के बाद से प्रधान प्रत्याशी पूरे उत्साह में आ गए हैं. चुनाव जीतने के लिए साम, दाम, दंड, भेद की नीति अपना रहे हैं. हालांकि, आपके दिमाग में ये सवाल होगा कि आखिरी ऐसा क्या है प्रधानी (UP Pradhan Chunav 2021) में कि लोग इतने जतन कर रहे हैं. दरअसल, इसके पीछे बड़ी वजह है गांव के विकास के लिए मिलने वाला बजट. क्या आप जानते हैं उत्तर प्रदेश में कुछ ऐसी भी ग्राम पंचायत हैं, जहां आने वाले प्रधानों को करोड़ों रुपये में बजट मिलने वाला है. हालात ये हैं कि कई ऐसे गांव हैं, जहां प्रधान का बजट किसी सांसद से भी अधिक है. आइए जानते हैं...

यूपी में पंचायत चुनाव होंगे या नहीं, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दिया ये बड़ा फैसला

प्रधान का बजट सांसद से भी ज्यादा
किसी भी सांसद को सामान्य रूप से 5 करोड़ की निधि सालाना मिलती है. वहीं, राष्ट्रीय अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, गोरखपुर के कई ऐसे गांव हैं, जहां बजट इससे ज्यादा हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक, परफार्मेंस ग्रांट के मद में 37 ग्राम पंचायतों को 300 करोड़ रुपये दिए गए हैं. ऐसे में गांवों की विकास निधि बढ़कर करोड़ों में पहुंच गई है.  सबसे ज्यादा जंगल रानी सुहास कुंवारी को 25.53 करोड़ और खजनी का भेउसा उर्फ बनकटा को 18.62 करोड़ मिल गए हैं. इसके अलावा कई ऐसे गांव भी हैं, जहां पहले के प्रधानों ने निधि में 50 लाख रुपये तक की राशि छोड़ दी है. 

यूपी पंचायत चुनाव 2021: इस जिले में रैली-जनसभा नहीं कर सकेंगे प्रत्याशी, जारी हुआ ये आदेश

प्रधानों को कितनी मिलती है सैलरी? 
ध्यान देने की बात है कि ये निधि प्रधान को गांव का विकास करने के लिए दी जाती है. इसके इतर प्रधान को मानदेय दिया जाता है. सरकार, प्रधान को हर महीने 3500 रुपये मानदेय देती है. वहीं, ग्राम पंचायत सदस्य को कोई भी मानदेय नहीं मिलता है. क्लिक करके जानिए BDC को कितनी मिलती है सैलरी 

कब होंगे चुनाव?
वहीं, अगर पंचायत चुनाव की तारीखों की बात करें, चार चरण में इलेक्शन होने वाला है. पहले चरण के लिए चुनाव 15 अप्रैल होगा. वहीं, अंतिम चरण में 29 अप्रैल को चुनाव होंगे. इसके अलावा 2 मई को रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा. फिलहाल, पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. वहीं, दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 

WATCH LIVE TV

Trending news