Ghosi By election Result: घोसी में चला काम कर गया 'इंडिया' गठबंधन, महंगा पड़ा दार सिंह का दल बदलना
Advertisement

Ghosi By election Result: घोसी में चला काम कर गया 'इंडिया' गठबंधन, महंगा पड़ा दार सिंह का दल बदलना

Ghosi By election Result: उत्तर प्रदेश के घोसी उपचुनाव ने साबित कर दिया है कि बार-बार दल बदलने को जनता अब पसंद नहीं कर रही है. यही वजह है कि डिप्टी सीएम से लेकर राज्य के अनेक मंत्रियों के कैंप करने के बाद भी बीजेपी प्रत्याशी दारा सिंह की करारी हार हुई.

Ghosi By election Result: घोसी में चला काम कर गया 'इंडिया' गठबंधन, महंगा पड़ा दार सिंह का दल बदलना

मऊ: उत्तर प्रदेश में मऊ जनपद की घोसी विधानसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी सुधाकर सिंह 42,759 मतों से चुनाव जीत गए, जिन्हें कुल 1,24,427 मत प्राप्त हुए हैं. उनके प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी व कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान को 81,668 वोट ही मिले. इस तरह समाजवादी पार्टी ने अपनी सीट अपने कब्जे में बरकरार रखी. वहीं 2022 आम चुनाव में विधायक चुने गए दारा सिंह चौहान अब किसी भी सदन के सदस्य नहीं रह गए. वर्ष 2022 आम विधानसभा चुनाव में दारा सिंह चौहान सपा प्रत्याशी के रूप में घोसी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे लेकिन 16 माह बाद ही उन्होंने समाजवादी पार्टी से ही नहीं बल्कि अपने विधानसभा सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद घोसी विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हुआ. सपा से 2022 के चुनाव में विधायक चुने गए दारा सिंह चौहान इस बार भाजपा से प्रत्याशी बने. वहीं समाजवादी पार्टी से सपा के कद्दावर नेता और पहले दो बार विधायक रह चुके सुधाकर सिंह समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी बने.

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने काफी किया था प्रचार

उपचुनाव में काफी गहमागहमी रही. पूरे प्रदेश में केवल एक ही सीट पर हो रहे उपचुनाव के चलते उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री विधायक से लेकर उप मुख्यमंत्री तक का कैंप होता रहा. दारा सिंह की बार-बार दल बदलने की छवि उन पर भारी पड़ गई. जनता की नाराजगी कम करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक (Brajesh Pathak) लगभग एक हफ्ते तक कैंप किए वहीं पूरा संगठन मऊ जनपद के घोसी विधानसभा क्षेत्र में ही पड़ा रहा. 

यह भी पढ़ें: लखनऊ के स्विमिंग पूल में डूबने से छात्र की मौत, स्कूल प्रबंधन की लापरवाही 

अखिलेश यादव ने भी सुधाकर सिंह के पक्ष में जनसभा किया

वहीं समाजवादी पार्टी से भी शिवपाल यादव (Shivpal Yadav), रामगोपाल सहित सपा के साथ ही प्रमुख सपा नेता क्षेत्र में जमे रहे. खास विषय यह रहा कि उपचुनाव में प्रचार के लिए नहीं निकलने वाले अखिलेश यादव ने भी सुधाकर सिंह के पक्ष में जनसभा को संबोधित किया. 8 सितंबर शुक्रवार को जब मतगणना हो रही थी तब मतगणना के प्रथम चरण से ही सुधाकर सिंह ने दारा पर एक मजबूत बढ़त बनानी शुरू करी. जो निर्धारित 33 व अंतिम राउंड तक जारी रहा, जहां दारा चौहान को 81668 मत प्राप्त हुए. वहीं सुधाकर सिंह (Sudhakar Singh) 124427 मत प्राप्त कर 42759 वोटों के अंतर से विजेता घोषित हुए.

'इंडिया' गठबंधन की जीत

वोटिंग के दौरान उपस्थित कार्यकर्ताओं की माने तो खुद सपा कार्यकर्ता भी इतनी बड़ी जीत की उम्मीद नहीं किए थे. कुल मिलाकर एक तरफ जहां दारा की सदस्यता समाप्त हो गई.  वह किसी सदन के सदस्य नहीं रह गए। वहीं उपचुनाव में भाजपा सपा की यह सीट छीन नहीं पाई और समाजवादी पार्टी ने अपनी सीट बरकरार रखी. हालांकि इस जीत में बड़े खेवनहार के रूप में 'इंडिया' गठबंधन (India Alliance) के सहयोगी भी रहे. जहां कांग्रेस (UP Congress) सहित किसी प्रमुख पार्टी ने प्रत्याशी नहीं उतारा. वहीं बहुजन समाज पार्टी (BSP) द्वारा भी उपचुनाव से दूरी बनाकर रखा गया, जो सपा की जीत का कारण भी बना.

WATCH: अचानक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर पंहुचे अक्षय कुमार, ये क्रिक्रेट भी दिखे साथ

Trending news