Who is Phulpur SP Candidate Mustafa Siddiqui: यूपी की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सपा ने 6 प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. समाजवादी पार्टी ने फूलपुर विधानसभा सीट से मुज्तबा सिद्दीकी को प्रत्‍याशी बनाया है. इससे पहले 2022 के चुनाव में भी सपा ने फूलपुर सीट से मुज्तबा सिद्दीकी को चुनाव लड़ाया था. बीजेपी के प्रवीण पटेल ने उन्‍हें करारी शिकस्‍त दी थी. अब एक बार फ‍िर उपचुनाव में सपा ने मुज्तबा सिद्दीकी पर भरोसा जताया है. तो आइये जानते हैं कौन हैं सपा प्रत्‍याशी मुज्तबा सिद्दीकी?. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं सपा प्रत्‍याशी मुज्तबा सिद्दीकी? 
2022 के विधानसभा के पहले मुज्तबा सिद्दीकी बसपा छोड़कर सपा का दामन थामा था. सपा ने उन्‍हें फूलपुर से प्रत्‍याशी बना दिया था. नतीजा यह रहा कि 2022 के चुनाव में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था. भाजपा के प्रवीण पटेल ने सपा के मुज्तबा सिद्दीकी को 2732 मतों से पराजित किया था. इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में मुज्तबा सिद्दीकी प्रतापुर सीट से बसपा के टिकट से चुनाव लड़े थे. इस चुनाव में मुज्तबा सिद्दीकी ने अपना दल प्रत्‍याशी करन सिंह पटेल को हरा कर विधायक चुने गए थे. सपा की विजमा यादव तीसरे नंबर पर थी. 


फूलपुर विधानसभा का समीकरण 
प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 406028 है. इनमें पुरुष 222447 और महिला 183517 है. वहीं, थर्ड जेंडर की बात करे तो 64 मतदाता है. जातिगत समीकरण देखें तो अनसूचित जातीय लगभग, 75 हजार, यादव 60 हजार, पटेल 60 हजार, ब्राह्मण 55 हजार, मुस्लिम 50 हजार, निषाद 22 हजार, वैश्य 16 हजार, अन्य जाति 35 हजार, क्षत्रीय 15 हजार मतदाता है. ऐसे में 2022 के विधानसभा चुनाव में किसकी जीत होगी यह देखने वाली बात होगी. बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्‍याशी प्रवीण पटेल के सांसद चुने जाने के बाद यह सीट खाली हो गई है. 


फूलपुर में साढ़े तीन दशक का सूखा
इससे पहले कांग्रेस फूलपुर सीट पर दावेदारी कर रही थी. कांग्रेस भले यह दावा कर रही हो कि फूलपुर में उसकी पैंठ मजबूत है लेकिन हकीकत इससे अलग नजर दिखाई पड़ती है. कांग्रेस फूलपुर सीट पर आखिरी बार साल 1985 में जीती थी. 35 साल में एक बार छोड़कर हर बार पार्टी प्रत्याशी की जमानत जब्त हुई है. अब जब यहां उपचुनाव होना है तो विपक्ष से समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट को लेकर रार छिड़ी दिख रही है.


 



यह भी पढ़ें : SP Candidate List: सपा ने छह प्रत्याशियों का किया एकतरफा ऐलान, यूपी विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को दिया झटका

यह भी पढ़ें : जाटों के सिर पर फोड़ा हार का ठीकरा, हरियाणा चुनाव में मिली करारी हार के बाद फूटा मायावती का गुस्सा