UP Budget 2024 Highlights: यूपी के महाबजट की 20 बड़ी बातें, आसान शब्दों में समझें पूरा बजट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095257

UP Budget 2024 Highlights: यूपी के महाबजट की 20 बड़ी बातें, आसान शब्दों में समझें पूरा बजट

UP Budget 2024 Live: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का सोमवार को दूसरा बजट पेश किया. खन्ना ने योगी आदित्यनाथ सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. साथ ही चुनावी साल में कई अहम घोषणाएं भी कीं.

 

UP Budget 2024 Highlights

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को महा बजट पेश किया. माना जा रहा है कि यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट है. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ सरकार की कई उपलब्धियां गिनाईं. लोकसभा चुनाव को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बजट में सरकार के द्वारा कई अहम योजनाओं की घोषणा की गईं. 

  1. यूपी विधानसभा में  7 लाख करोड़ 36 लाख 437 रुपये का बजट पेश किया गया, जबकि पिछली बार 6.90 लाख करोड़ रुपये था. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि इसमें 24 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाएं लाई गई हैं, राजकोषीय घाटा 3.46 फीसदी है.
  2. यूपी बजट 2024 में सोमवार को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने राजधानी लखनऊ का बड़ा ऐलान किया. लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरो सिटी विकसित किए जाने का ऐलान वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में किया है. यह लगभग 1500 एकड़ में विकसित की जाएगी.  इसमें सात सितारा होटल,  पार्क और विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर जैसी सुविधायें उपलब्ध होंगी.
  3. योगी सरकार ने ग्रामीण युवाओं को रोजगार देने के लिए नई योजना मुख्यमंत्री उद्यमी विकास योजना का ऐलान किया. इसमें ग्रामीणों को बिना ब्याज के पांच लाख रुपये तक का ऋण मिल सकेगा. इससे वो गांव-कस्बों में ही स्वरोजगार पा सकेंगे.
  4. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि 60 साल से अधिक उम्र के किसानों के लिए तीन हजार रुपये मासिक पेंशन की योजना लाई गई है. मुख्यमंत्री सुरक्षा खेत योजना शुरू की गई है. इसके लिए 50 हजार करोड़ रुपये रखे गए हैं. किसानों को राहत देते हुए डार्क जोन में नए निजी ट्यूबवेल कनेक्शन देने पर लगी रोक हटा दी गई है, जिसका सीधा लाभ करीब एक लाख किसानों को मिलेगा. किसानों को पिछले छह साल में 2.33 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान किया गया है. 
  5. निराश्रित महिला पेंशन योजना की धनराशि 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये किया गया. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़कियों को 15, 000 रुपये की सहायता दी जाएगी. मातृ वंदन योजना के लिए 150 करोड़ रुपये दिए गए.
  6. अयोध्या-वाराणसी को मॉडल सोलर सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. काशी, मथुरा के अलावा बरेली के नाथ कॉरिडोर, कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर कॉरिडोर आदि के विकास के लिए 1850 करोड़ रुपये रखा गया है.  प्रयागराज महाकुंभ मेले के लिए 2500 करोड़ का प्रावधान किया गया है. देवीपाटन मंडल में पाटेश्वरी देवी मंदिर, विंध्यवासिनी धाम के विंध्यवासिनी कॉरिडोर के लिए भी बजट दिया गया है.
  7. कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट पर 395 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. आगरा मेट्रो पर 346 करोड़ खर्च होंगे. अयोध्या में सर्वांगीण विकास के लिए 100 करोड़ खर्च होंगे. पीएम उज्जवला योजना के तहत 56 से अधिक महिलाओं को निशुल्क गैस सिलेंडर मिलेंगे. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रेपिड रेल कोरिडोर के लिए 914 करोड़ खर्च होंगे. दिल्ली की तर्ज पर लखनऊ में भी एयरोसिटी विकसित की जाएगी. 24 हजार करोड़ की नई योजनाएं लाई जाएगी.
  8. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ने बजट पेश करते हुए कहा, 'प्रदेश के 117 विकास खण्डों में 124 ग्रामीण स्टेडियम/ मल्टीपरपज हॉल का निर्माण किया गया है. प्रदेश की ग्राम पंचायतों में 53,800 युवक मंगल दल एवं 51,300 महिला मंगल दलों का गठन किया जा चुका है. 
  9. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, 'एमएसएमई सेक्टर में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 22 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के लिए करीब 1.80 लाख रोजगार दिए गए हैं. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और ओडीओपी के तहत लगभग 4.08 लाख रोजगार सृजित हुए. 
  10. अलीगढ़, मुरादाबाद और चित्रकूट के लिए नए एयरपोर्ट बनाने का ऐलान किया गया है. श्रावस्ती, आजमगढ़ जैसे जिलों के लिए भी पहले ही हवाई अड्डों पर काम हो चुका है. अयोध्या एयरपोर्ट को 150 करोड़ औऱ जेवर एयरपोर्ट के लिए 1150 करोड़ रुपये दिए गए हैं.
  11. कानपुर झांसी के बीच नया लिंक एक्सप्रेसवे बनेगा. पूर्वांचल और आगरा एक्सप्रेसवे को आपस में जोड़ा जाएगा. बाकी अन्य एक्सप्रेसवे भी आपस में जोड़े जाएंगे. इससे पूरे यूपी में कनेक्टिविटी में जबरदस्त इजाफा होगा. गंगा एक्सप्रेवे के लिए 2057 करोड़ रखे गए हैं.
  12. वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए 40 लाख करोड़ रुपये के प्रस्ताव आए हैं. जल्द ही ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी पीएम मोदी के हाथों की जाएगी. 
  13. अयोध्या, काशी को सोलर सिटी के तर्ज पर विकसित किया जाएगा. समार्ट क्लास के लिए 500 करोड़ करोड़ रुपये रखे गए हैं. पीएम आवास के लिए 3948 करोड़ रुपये रखेगए हैं. मलिन बस्तियों के पुनरुद्धार के लिए 650 करोड़ दिए गए हैं.
  14. बुंदेलखंड विकास निधि के लिए 425 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. पूर्वांचल विकास निधि के लिए 550 करोड़ रुपये दिए गए हैं. सीएम आवास ग्रामीण के लिए 1140 करोड़ रुपये दिए गए हैं. प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी के लिए 5040 करोड़ रुपये रखे गए हैं. स्वच्छ भारत मिशन के लिए करीब 4800 करोड़ रुपये रखे गए हैं.   
  15. यूपी में बुंदेलखंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की स्थापना हो रही है. 40 वर्ष बाद बुंदेलखंड में यह नया प्राधिकरण स्थापित होगा.आईआईटी कानपुर मे मेडिकल रिसर्च टेक्नॉलोजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए बजट में स्थान दिया गया है.
  16. काशी विश्वनाथ मंदिर से गंगा नदी तक मार्ग का चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण किया जाएगा. अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के लिए भी तीन नए मार्गों का चौड़ीकरण होगा. छह मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएंगी.
  17. विंध्याचल धाम मंडल में मां विंध्यवासिनी स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ मुरादाबाद मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय बनाया जाएगा. देवीपाटन मंडल में मां पाटेश्वरी राज्य विश्वविद्यालय के लिए तीनों को 51-51 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे
  18. यूपी की स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स की छह कंपनियां गठित होंगी. यूपी पुलिस भर्ती के तहत एक लाख 55 हजार नए सिपाही भर्ती किए जाएंगे. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग के तहत भी राजस्व लेखपाल और अन्य भर्तियां निकाली जाएंगी.
  19. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, 'हमारी सरकार लगभग 6 करोड़ व्यक्तियों को गरीबी से बाहर निकालने में सफल रही है. आज प्रदेश में बेरोजगारी की दर केवल 2.4 प्रतिशत रह गई है. नई सेमी कन्डक्टर नीति को मंजूरी दी गई है. 
  20. रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम यानी नमो भारत के लिए भी 926 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. नमो भारत को मेरठ से दिल्ली तक पूरा चलाने के लिए सरकार ने 2025 तक का लक्ष्य रखा है. अभी रैपिडएक्स का दूसरा चऱण चल रहा है. 
  21.  

मुख्य घोषणाएं- (UP Budget 2024 Highlights)

Trending news