UP By Polls 2024 Dates: उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि यूपी उपचुनाव की 9 सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी. जबकि इनके नतीजे 23 नवंबर को घोषित किे जाएंगे. वहीं मिल्कीपुर सीट पर फिलहाल चुनाव टला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किन सीटों पर उपचुनाव?
उत्तर प्रदेश की जिन सीटों पर उपचुनाव होगा, उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल है.


सपा ने 6 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार
इंडिया गठबंधन से समाजवादी पार्टी ने 6 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. पार्टी ने करहल से तेज प्रताप यादव, सीसामऊ से पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी, कटेहरी से लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती वर्मा को उम्मीदवार बनाया है. मिल्कीपुर से अजित प्रसाद को टिकट दिया है, वह सपा सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे हैं. इसके अलावा फूलपुर से  मुस्तफा सिद्दीकी और मझवां से ज्योति बिंद को टिकट दिया है.


बसपा ने यूपी उपचुनाव की 5 सीटों पर उतारे प्रत्याशी
बसपा प्रमुख मायावती भी यूपी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर चुकी हैं. बसपा 5 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. इसमें बसपा ने मीरापुर से शाहनजर, मिल्कीपुर से रामगोपाल, मझवां से दीपू तिवारी, कटेहरी में अमित वर्मा और फूलपुर से शिवबरन पासी को उम्मीवार बनाया है.


बीजेपी 9 पर लडे़गी चुनाव, 1 रालोद के खाते में
बीजेपी उपचुनाव की 10 सीटों में से 9 पर उम्मीदवार उतारेगी. एक सीट मीरापुर बीजेपी ने राष्ट्रीय लोकदल के लिए छोड़ी है. बीजेपी ने अब तक उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान भले न किया हो लेकिन सूत्रों के मुताबिक इन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम लगभग फाइनल हो चुके हैं.


क्यों होगा यूपी विधानसभा उपचुनाव?
उत्तर प्रदेश से 9 ऐसे विधायक हैं, जो सांसद बनकर लोकसभा पहुंचे हैं. इसके चलते ये सीटें खाली हुई हैं. वहीं, एक सीट कानपुर की सीसामऊ सपा विधायक इरफान सोलंकी की विधायकी रद्द होने के वजह से खाली हुई है. वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी पर पहले सपा का कब्जा था, जबकि पिछले चुनाव में भाजपा ने फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर में जीत दर्ज की थी. मीरापुर सीट पर राष्ट्रीय लोकदल का कब्जा था.