Mirapur Politics: समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की एक और सीट पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवार का ऐलान गुरुवार को कर दिया है. जबकि राज्य में छह सीटों पर पहले ही पार्टी ने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया था. सपा ने मुजफ्फरनगर जिले की मीरापुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए सुम्बुल राणा को कैंडिडेट बनाया है. आइए जानते हैं कि सुंबुल  राणा कौन हैं और कहां से ताल्लुक रखती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं सुम्बुल राणा 
सुंबुल राणा मूलत किठौर मेरठ की रहने वाली है.सुम्बुल राणा मीरापुर से उपचुनाव लड़ेंगी.  सुम्बुल राणा पूर्व सांसद कादिर राणा की बहू हैं. कादिर राणा मुजफ्फरनगर जिले के बड़े मुस्लिम नेता हैं और वे 2009-14 तक सांसद रह चुके हैं.  उन्होंने बसपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीता, लेकिन बाद में वे समाजवादी पार्टी में आ गए. इतना ही नहीं, मीरापुर से सपा कैंडिडेट सुम्बुल राणा बसपा नेता और पूर्व सांसद मुनकाद अली की बेटी हैं. 


कौन हैं मझवां से सपा प्रत्याशी ज्योति बिंद, सपा ने पूर्व सांसद की बेटी को उपचुनाव में उतारा, दिलचस्प होगी जंग


पहली बार राजनीति में कदम
सुंबुल राणा ने बीएम और एमए चौधरी चरण सिंह विवि मेरठ से किया है. उनका विवाह 24 फरवरी 2010 को हुआ था. वह पहली बार राजनीति में कदम रख रही हैं. उनके परिवार में तीन बेटी और एक बेटा है.


कब होगा उपचुनाव
जबकि भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीट में से 9 सीट पर होने वाले उपचुनाव की  घोषणा मंगलवार को की थी.निर्वाचन आयोग के अनुसार UP विधानसभा सीट करहल, कुंदरकी, कटेहरी, सीसामऊ, खैर, गाजियाबाद सदर, मीरापुर, मझवा और फूलपुर के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी  और 23 नवंबर को मतों की गिनती होगी. 


उत्तर प्रदेश के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP News और UP Politics News सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर