Naseem Solanki : कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी को 7 साल की सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्‍यता रद्द कर दी गई. ऐसे में कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट खाली हो गई. अब एक बार फ‍िर यह सीट चर्चा में आ गई है. समाजवादी पार्टी अब इस सीट से इरफान सोलंकी की पत्‍नी नसीम सोलंकी को चुनाव मैदान में उतारने जा रही है. तो आइये जानते हैं कौन हैं नसीम सोलंकी?. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं नसीम सोलंकी?
नसीम सोलंकी, सपा से सीसामऊ के विधायक इरफान सोलंकी की पत्‍नी हैं. वह हाजी वसी की कंपनी हमराज कंस्‍ट्रक्‍शन में न‍िदेशक थीं. साल 2018 में नसीम सोलंकी ने इस कंपनी के निदेशक पद से इस्‍तीफा दे दिया था. इरफान सोलंकी के जेल जाने के बाद से नसीम सोलंकी के राजनीति में आने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की हुई है. बता दें कि इससे पहले भी सपा ने नसीम सोलंकी को नगर निकाय चुनाव में भी ऑफर दिया था. 


सपा ने चुनाव की तैयारियां शुरू करने की सूचना भेजी 
गौरतलब है कि उपचुनाव की तैयारियों में जुटी सपा ने सीसामऊ सीट से निर्वतमान विधायक इरफान सोलंकी के नाम पर मुहर लगा दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सपा शीर्ष नेतृत्‍व ने महानगर इकाई के जरिए नसीम सोलंकी तक चुनाव की तैयारियां शुरू करने का संदेश भेजवाया है. सपा महानगर इकाई के अध्यक्ष हाजी फजल महमूद ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने निर्देश दिए हैं कि सीसामऊ उपचुनाव में निवर्तमान विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी चुनाव लड़ेंगी. इसके साथ ही चुनाव की तैयारी शुरू करने के लिए संदेश भी भिजवाया. 


इरफान सोलंकी को विरासत में मिली थी राजनीति  
नसीम सोलंकी के पति इरफान सोलंकी को विधायकी अपने पिता हाजी मुश्ताक सोलंकी की राजनीतिक विरासत से मिली थी. इरफान सोलंकी बीते 17 साल से लगातार विधायक बनते आ रहा था. जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टरों से झगड़ा, महिला आईएएस अधिकारी से अभद्रता, फरीदाबाद पुलिस से हाथापाई जैसे मामलों में इरफान सोलंकी को जेल हुई थी. कोर्ट ने इरफान सोलंकी को सात साल की सजा सुनाई है. 


 


यह भी पढ़ें : अयोध्या से अवधेश पुत्र को टिकट, अखिलेश यूपी विधानसभा उपचुनाव में बेटे-बेटियों को मैदान में उतारेंगे