UP upchunav Poll: यूपी उपचुनाव की 10 सीटों पर BJP-सपा में कौन मारेगा बाजी, योगी या अखिलेश कौन CM की पहली पसंद, ओपिनियन पोल में जानें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2345229

UP upchunav Poll: यूपी उपचुनाव की 10 सीटों पर BJP-सपा में कौन मारेगा बाजी, योगी या अखिलेश कौन CM की पहली पसंद, ओपिनियन पोल में जानें

UP upchunav Poll 2024: यूपी विधानसभा की 10 सीटों पर जल्दी ही उपचुनाव कराए जाएंगे. जिनमें यह जानना दिलचस्प होगा कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिल पाएंगी. आइए जाने ज़ी न्यूज की AI एंकर Zeenia ने अपने ओपिनियन पोल में इस बारे में क्या खुलासा किया है.

UP Upchunav 2024

Opinion Poll on UP Assembly By Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद अब उत्तर प्रदेश में फिर से चुनाव मैदान में युद्ध के लिए पार्टियां तैयार होने लगी हैं. दरअसल, यूपी में विधानसभा की खाली हुई 10 सीटों पर जल्दी ही उपचुनाव कराया जाएगा जिसके लिए फिलहाल चुनाव आयोग ने न तो अधिसूचना जारी की है और न ही किसी पार्टी द्वारा उम्मीदवार उतारे गए हैं. हालांकि उपचुनाव से पहले AI ऐंकर ZEENIA AI POLL में बहुत से खुलासे कर रही है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव को लेकर का ओपिनियन पोल यानी चुनाव पूर्व सर्वेक्षण (ZEENIA AI Opinion Poll) आया है. इसमें 30 लाख लोगों के आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस के आधार पर राय ली गई है. इसके अनुसार, बीजेपी गठबंधन को 6 और सपा गठबंधन को 4 सीटें मिल सकती हैं. ओपिनियन पोल में 58 फीसदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों का विधानसभा उपचुनाव में भी असर पड़ेगा. 45 फीसदी ने कहा कि इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा.

बुलडोजर सबसे बड़ा मुद्दा
सबसे बड़ा मुद्दा बुलडोजर-63 फीसदी 
बुलडोजर मुद्दा नहीं- 29 फीसदी
कोई राय नहीं-8 फीसदी

पेपर लीक ---45 हां 37 कोई असर नहीं 18

सबसे अहम मुद्दा-
जाति-40 फीसदी
रोजगार-35 फीसदी
धर्म-20 फीसदी
पांच फीसदी ने कुछ नहीं बताया

मिल्कीपुर में कौन आगे
बीजेपी आगे- 52 फीसदी
समाजवादी पार्टी-48 फीसदी

सीएम योगी का कामकाज कैसा है
बहुत बेहतर-19 फीसदी
संतोषजनक-68 फीसदी
खराब-11 फीसदी
कोई राय नहीं-2 फीसदी 

विकास किसने कराया
सीएम योगी-65 फीसदी
अखिलेश यादव-25 फीसदी

बतौर सीएम कैसे रहे योगी के किए काम?
इस सवाल के जवाब में 19 प्रतिशत लोगों का कहना है कि सीएम योगी का काम बहुत बेहतर है. 68 प्रतिशत लोगों का कहना है कि सीएम का काम संतोषजनक है औक 11 प्रतिशत को सीेम का काम ख़राब लगा. ऐसे 2 प्रतिशत लोग भी रहे जिनकी राय ही नहीं. 

सीएम पद के लिए कौन पहली पसंद? योगी बनाम अखिलेश
एक बड़ा सवाल कि सीएम पद के लिए पहली पसंद कौन है? AI ऐंकर ZEENIA द्वारा इसके बारे में हैरान कर देने वाला जवाब मिला. अपने सर्वे में ZEENIA ने बताया कि ऐसे 58 फीसदी लोग है जो प्रदेश के मौजूदा सीएम योगी आदित्यनाथ को सीएम के तौर पर पसंद कर रहे हैं. ऐसे 40 फीसदी लोग है जो अखिलेश यादव सीएम पद के लिए सबसे पहले पसंद कर रहे हैं. 2 प्रतिशत लोग मायावती को सीएम के तौर पर देखाना चाहते हैं.

इन 10 विधानसभा सीटों पर होने हैं उप चुनाव
इननें से पांच एनडीए और 5 इंडी गठबंधन के पास है.
करहल विधानसभा- समाजवादी पार्टी
मिल्कीपुर विधानसभा- समाजवादी पार्टी
कटेहरी विधानसभा- समाजवादी पार्टी
सीसामऊ विधानसभा- समाजवादी पार्टी
फूलपुर विधानसभा-भारतीय जनता पार्टी
मझवां विधानसभा- निषाद पार्टी
ग़ाज़ियाबाद सदर विधानसभा- भारतीय जनता पार्टी
मीरापुर विधानसभा-राष्ट्रीय लोकदल
खैर विधानसभा- भारतीय जनता पार्टी
कुंदरकी विधानसभा- समाजवादी पार्टी

मिल्कीपुर सीट पर चर्चा अधिक
फिलहाल अयोध्या जिले मिल्कीपुर महत्वपूर्ण है और सपा के पास है. दरअसल, बीजेपी जहां जीतक अयोध्या की हार का कसर पूरा करना चाहेगी तो वहीं सपा इस सीट पर जीत कर फिर से रणनीति तौर पर बीजेपी को करारी हार का स्वाद चखाना चाहेगी.

उपचुनाव से पहले AI ऐंकर ZEENIA AI POLL लेकर आई हैं. ZEE NEWS के करोड़ों दर्शकों के लिए ZEENIA ये डेटा लेकर आई है. अभी के सियासी माहौल को देखकर तो यही लगता है कि हालांकि पार्टियां अपनी तैयारी अघोषित तरीके से शुरू कर चुकी हैं. बीजेपी क्या उपचुनावों में जीत पाएगी और क्या लोकसभा के बाद विधानसभा में भी अखिलेश बाजी मार पाएंगे.

और पढ़ें- UP Politics: कभी मायावती के भरोसेमंद सिपहसालार रहे इस नेता को अखिलेश बनाएंगे यूपी में नेता विपक्ष, शिवपाल पर पड़े भारी 

और पढ़ें- Ballia News: बलिया में पूर्व मंत्री नारद राय ने बीजेपी पर बम फोड़ा, एसडीएम-डीएम से लेकर एसपी तक किसी को नहीं छोड़ा

DISCLAIMER: जल्द ही उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर उपचुनाव कराए जाएंगे लेकिन  ZEE NEWS के करोड़ों दर्शकों के लिए उपचुनाव से पहले हमारी AI ऐंकर ZEENIA AI POLL लेकर आई हैं. ये सर्वे डेटा एनालिटिक्स कंपनी ICPL ने ZEE NEWS के लिए किया है. डेटा कलेक्शन व डेटा प्रोसेसिंग में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की मदद से आंकड़े तैयार हुए हैं.

Trending news