UP Weather AQI News: दिल्ली एनसीआर (NCR) और पास के इलाकों में हल्की बारिश होने से पिछले दो दिनों से आम जनता को प्रदूषण से राहत मिल रही है. प्रदूषण के स्तर में भी इस दौरान गिरावट देखी गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UP Weather AQI Today: बारिश की वजह से काफी समय से दिल्ली से सटे यूपी के कई शहरों में जैसे कि नोएडा, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण से हाल बेहाल था. इस इलाकों में एक्यूआई लेवल बहुत खराब के लेवल से मॉडरेट श्रेणी में दर्ज हुआ. ऐसे में इन जिलों में रह रहे लोगों ने फिलहाल राहत भरी सांस ली है. नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक कुछ दिनों पहले तक नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद जिले में बेहद गंभीर की स्थिति बनी थी. 


यूपी के शहरों का हाल
गाजियाबाद के वसुंधरा इलाके में कुछ ही दिनों पहले हवा की गुणवत्ता सूचकांक 429 पर था, वहीं रविवार यानी की आज की सुबह 6 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक में क्वालिटी 176 पर दर्ज हुई. गाजियाबाद के संजय नगर में 153 AQI दर्ज हुआ, 181 AQI लोनी का रहा, 182 AQI इंदिरापुरम में दर्ज हुआ. इस तरह हवा गंभीर की श्रेणी से निकलकर अब मॉडरेट में आ गई है. 


एयर क्वालिटी इंडेक्स
वहीं दूसरी ओर अगर नोएडा की हवा के बारे में बात करें तो यहां भी काफी हद तक हवा साफ हुई है. अगर सेक्टर 116 के एयर क्वालिटी इंडेक्स को देखें तो जहां कुछ दिन पहले यहां पर 445 के पार गुणवत्ता थी वहीं रविवार की सुबह 111 पर क्वालिटी दर्ज हुई. सेक्टर 1 में भी एयर की क्वालिटी इंडेक्स बहुत हद तक सुधार आया है. यहां पर हालात गंभीर की श्रेणी से सुधरकर मॉडरेट में आ पहुंची है. रविवार यानी आज सुबह 6 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 155 रहा.


सांस लेना हुआ मुश्किल
एनसीआर रीजन से हटकर हवा की हालत देखें तो प्रदेश के कई हिस्सों में अभी भी प्रदूषण से हालत खराब है लेकिन फिर भी हालात पहले से बेहतर हुए हैं. हापुड़ की आबोहवा काफी ज्यादा गंभीर है. हालत ऐसी है कि यहां का AQI लेवल 108 पर जा पहुंचा है. मेरठ में जनता प्रदूषण की मार अब भी झेल रही है. यहां पर AQI 211 दर्ज किया गया. प्रदूषण हालत यहां पर भी खराब है.


और पढ़ें- Diwali 2023 Upay: धनतेरस पर खरीदे गए चांदी - सोने के सिक्के से दिवाली की रात करें ये अचूक उपाय, चमकेगी किस्मत


Diwali 2023: इस तरह से की दिवाली की पूजा तो लक्ष्मी जी की साल भर बनी रहेगी कृपा, जानिए ये खास पूजा विधि