UPMSP UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा में 2 किमी ज्यादा चलना होगा, परीक्षा केंद्रों के नए नियमों से छात्र-छात्राओं की मुश्किलें बढ़ीं
Advertisement

UPMSP UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा में 2 किमी ज्यादा चलना होगा, परीक्षा केंद्रों के नए नियमों से छात्र-छात्राओं की मुश्किलें बढ़ीं

UPMSP UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों की दूरी से जुड़े नियम बदल दिए गए हैं. हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए यह रूल बदले गए हैं. साल 2024 की बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए अब 10 के बजाए 12 किमी की दूर तय करनी होगी.

UP Board Exam

UPMSP UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड के द्वारा परीक्षा केंद्रों की दूरी को लेकर नियम बदल दिए गए हैं. बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए तय किए गए परीक्षा केंद्रों की दूरी अब बढ़ा दी गई है. 2024 में पड़ने वाली बोर्ड परीक्षा में छात्र परीक्षार्थियों के लिए अब स्कूल केंद्र 12 किमी दूर तक के एरिया को निर्धारित किए जाएंगे. पिछले साल यह दूरी पांच से 10 किमी थी जोकि इनती ही दूरी पर स्कूलों को केंद्र बनाने का तय नियम था. 

जारी नीति में क्या कहा गया?
छात्राओं की बात करें तो उनके केंद्र भी पांच की जगह पर अब सात किमी की दूर तक तय किए जाएंगे. शासन के विशेष सचिव हैं डॉ. रुपेश कुमार जिनके द्वार जारी किए गए केंद्र निर्धारण नीति के मुताबिक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की छात्राओं व दिव्यांग परीक्षार्थियों को स्वकेंद्र की सुविधा दी जाएगी, हालांकि उनका स्कूल केंद्र बना हो. अगर ऐसा नहीं हुआ तो इन परीक्षार्थियों को यथासंभव सात किमी की दूरी वाले एरिया के स्कूल केंद्र दिए जाएंगे. सचिव के द्वारा यह नीति 6 सितंबर को जारी की गई. 

पिछले साल की व्यवस्था 
पिछले साल की बात करें तो परीक्षा केंद्र पांच किमी दूर तक के स्कूल बनाए जाते थे, यही नियम तय था. विषम भौगोलिक स्थिति व स्कूल के नहीं होने पर करीब के स्कूलों में या फिर अधिकतम 15 किमी की दूरी पर स्थिति परीक्षा केंद्रों को आवंटित किया जा सकता है. परीक्षा केंद्रों को 28 नवंबर तक तय कर लिया जाएगा. 

प्रश्नपत्र की निगरानी कैसे की जाएगी?
परीक्षा केन्द्रों में प्रश्नपत्र रखने के लिए जिस स्ट्रांग रूम को तैयार किया गया है उसकी निगरानी रात के समय में अच्छी तरह से की जा सके इसके लिए अच्छे क्वालिटी के नाइटविजन के सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी है. स्ट्रांगरूम और प्रश्नपत्रों की डबल लॉक अलमारी पर इसी कैमरे द्वारा निगरानी रखी जाएगी.

और पढ़ें- Ghosi By election Live Result: घोसी में सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने दो हजार वोटों की बढ़त बनाई, दारा सिंह पीछे  

और पढ़ें- Bhaum Pradosh Vrat 2023: कब है भाद्रपद माह का भौम प्रदोष? जान लीजिए डेट से मुहूर्त तक सारी डीटेल 

Watch: धरती से आसमान तक जी20 का जोश, IAF जवान ने 10 हजार फीट की ऊंचाई पर फहराया झंडा

Trending news