नई दिल्ली: चमगादड़ों से इंसानों में फैलने वाले एक और वायरस ने सेंट्रल अफ्रीकी देश इक्वेटोरियल गिनी में दहशत मचा रखी है. कुछ समय पहले ही हमने कोरोना वायरस (Corona Virus) को देखा था, जिसने पूरी दुनिया में तबाही मचाते हुए लाखों लोगों की जान ली थी. अब ऐसा ही एक और वायरस सेंट्रल अफ्रीकी देश इक्वेटोरियल गिनी में देखने को मिला है. इसका नाम है मारबर्ग वायरस. शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वायरस ने तबाही मचाते हुए अब तर नौ लोगों की जान ले ली है. साथ ही भारी मात्रा में लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की बात कही जा रही है. फिलहाल, संक्रमित लोगों की पहचान के लिए प्रभावित इलाकों में मेडिकल टीमें लगाई गई हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे क्या हैं इस वायरस के लक्षण और सबकुछ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह हैं मारबर्ग वायरस के लक्षण
डब्लूएचओ के मुताबिक यह वायरस इबोला वायरस परिवार से ही संबंधित है. इस वायरस के लक्षण भी इबोला वायरस की तरह ही हैं. वायरस से संक्रमित लोगों को तेज बुखार, सिरदर्द, छाती में दर्द की समस्या होती है. इसके बाद हालत गंभीर होने पर मरीजों की मौत भी हो जाती है. अभी तक इस वायरस का कोई वैक्सीन या इलाज उपलब्ध नहीं है, लेकिन मरीजों की अच्छी देखभाल और समय पर इलाज मिलने से उनकी जान बचाई जा सकती है.


चमगादड़ों से इंसानों में फैलता है
बताया जा रहा है यह वायरस चमगादड़ों से इंसानों में फैलता है. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से यह अन्य लोगों को भी अपनी चपेट में ले लेता है. इस वायरस से संक्रमित लोगों की मृत्यु दर 88 फीसदी तक है, आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह वायरस कितना घातक है. इस वायरस से संक्रमित लोगों में सात दिनों के भीतर हेमेरेजिक बुखार के लक्षण दिख सकते हैं. डब्लूएचओ द्वारा संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए  टीमें, लैब और कम्यूनिकेशन सपोर्ट सिस्टम इक्वेटोरियल गिनी देश के प्रभावित इलाकों में तैनात कर दी हैं. ताकि इस भयावह वायरस को समय रहते दुनिया में फैलने से रोका जा सके.


Ghaziabad Viral Video : गाजियाबाद में SDM की पत्नी को सड़क पर गिराकर चेन छीन ले गए लुटेरे