यूपी में घरेलू और कमर्शियल बिजली मीटर लगवाना आसान, झटपट ऐसे करें आवेदन

New Bijli Connection: उत्तर प्रदेश में नया बिजली कनेक्शन चाहें वो घरेलू हो या फिर कमर्शियल उसके लिए यूपी पावर कॉर्पोरेशन से संपर्क करना होता है. आइये आपको बताते हैं कि आप झटपट नया बिजली कनेक्शन यानी बिजली मीटर कैसे लगवा सकते हैं.

प्रदीप कुमार राघव Mon, 07 Oct 2024-10:45 pm,
1/10

बिजली कनेक्शन लेना बेहद आसान

यूपी सरकार ने गरीब और सामान्य वर्ग को नया बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं. ऐसी ही एक योजना है जिसका नाम है झटपट बिजली कनेक्शन योजना, जिससे आप आसानी से नया कनेक्शन अप्लाई कर सकते हैं. 

2/10

घर बैठे करें बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन

यूपी सरकार की झटपट बिजली कनेक्शन योजना के तहत आपको बिजली विभाग के चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं होती है. आप इस योजना के अंतर्गत घर बैठे बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

3/10

क्या- क्या दस्तावेज चाहिए

नया कनेक्शन लेने के लिए यूपी का स्थाई निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, झटपट बिजली कनेक्शन योजना के लिए बीपीएल श्रेणी और छपीएल श्रेणी का राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोट, पैन कार्ड, मोबाइल नंब और आवेदक का मतदाता पहचान पत्र. 

4/10

नए बिजली मीटर के लिए क्या करें

उत्तर प्रदेश में घरेलू या कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए आपको स्थानीय बिजली विभाग से संपर्क करना आवश्यक है. उत्तर प्रदेश में आप uppclonline.com जो कि बिजली विभाग की अधिकृत वेबसाइट, उस पर जाकर नए कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

5/10

विभाग की साइट पर जाकर क्या करना है

uppclonline.com पर जाने के बाद आपको Consumer Corner सेक्शन पर जाना है. फिर Apply for New Electricity Connection (Jhatpat Connection ) के ऑप्शन पर क्लिक करना है. 

6/10

बिजली कनेक्शन के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Jhatpat Connection के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने New Registration के लिंक पर क्लिक करना होगा. 

7/10

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जानकारी भरें

अब आपके सामने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल  जाएगा, इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ठीक से दर्ज करें और आखिर में Registered के बटन पर क्लिक करें, और इस तरह से नए कनेक्शन के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा जाएगा. 

 

8/10

आवेदन की जांच प्रक्रिया

कनेक्शन के लिए शुल्क एप्लिकेशन के साथ जमा करने के बाद बिजली विभाग आपकी जानकारी और दस्तावेज़ों की जांच करेगा,  इसके पूरा होने पर ही आपका कनेक्शन स्वीकृत होगा. 

9/10

कमर्शियल कनेक्शन के लिए क्या करें

4 किलोवाट लोड तक के कनेक्शन के लिए अनुभाग के जेई से संपर्क करना होगा. 7.5 किलोवाट तक के लिए एसडीओ और 7.5 किलोवाट से अधिक लोड के लिए अधिशासी अभियंता से संपर्क करना होता है. 

10/10

घरेलू कनेक्शन का उपयोग

यदि आपके घर में दुकान है और आपके पास अलग से कमर्शियल कनेक्शन नहीं है, तो बिजली विभाग घरेलू कनेक्शन को ही कॉमर्शियल में बदल सकता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link