Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2437700
photoDetails0hindi

नीला आधार कार्ड सफेद से कैसे होता है अलग, जानें BLUE AADHAR किसके लिए और कैसे बनता है

भारत में आधार कार्ड एक ऐसा पहचान पत्र है जो विभिन्न प्रकार की सरकारी और गैरसरकारी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीला आधार कार्ड भी होता है और ये किसके लिए बननता है, साथ ही यह किस प्रकार सफेद रंग के आधार कार्ड से अलग होता है.

नीला आधार कार्ड

1/11
नीला आधार कार्ड

भारत में विभिन्न प्रकार की सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं सफेद आधार कार्ड के अलावा नीला आधार कार्ड भी होता है जो सरकार बच्चों का बनाती है, इसे 'बाल आधार कार्ड' भी कहते हैं. इसका बैकग्राउंड सफेद के बजाय नीला होता है. 

कितनी उम्र के बच्चों का नीला आधार कार्ड

2/11
कितनी उम्र के बच्चों का नीला आधार कार्ड

जैसा कि हम बता चुके हैं कि नीला आधार कार्ड केवल बच्चों का बनाया जाता है. जो बच्चे पांच साल या उससे कम उम्र के होते हैं उनका नीला आधार कार्ड बनाया जाता है. 5 साल की उम्र के बाद 12 अंकों वाला यह नीला आधार कार्ड खुद ब खुद ही अमान्य हो जाता है. 

नीला आधार कार्ड सफेद से कैसे अलग

3/11
नीला आधार कार्ड सफेद से कैसे अलग

पहला अंतर तो यही है कि नीला आधार कार्ड केवल पांच या पांच साल से कम उम्र के बच्चों का ही बनता है दूसरी सबसे बड़ी बात यह है कि इस आधार कार्ड में बच्चों की बायोमेट्रिक जानकारी नहीं होती है.

5 साल की उम्र के बाद नहीं रहता वैलिड

4/11
5 साल की उम्र के बाद नहीं रहता वैलिड

जैसे ही बच्चा 5 साल की उम्र को पार करता है नीला आधार कार्ड अमान्य हो जाता है. इसके बाद नए सिरे से आधार कार्ड बनवाना होता है जो 15 साल की उम्र तक मान्य रहता है. 15 साल की उम्र के बाद नया आधार कार्ड बनवाना होता है जिसमें बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है.

नीला आधार कार्ड बनवाले के लिए दस्तावेज

5/11
नीला आधार कार्ड बनवाले के लिए दस्तावेज

UIDAI के अनुसार बच्चों के माता-पिता बच्चों के स्कूल आईकार्ड के माध्यम से नीला आधार कार्ड बनवा सकते हैं. अगर बच्चा बहुत छोटा है और अभी स्कूल जाना शुरू नहीं किया है तो ऐसे में आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या बच्चे के जन्म के समय अस्पताल से मिली डिस्चार्ज स्लिप आधार कार्ड बनवाने के लिये देनी होती है.

नीला आधार के लिए कैसे करें एनरोलमेंट

6/11
नीला आधार के लिए कैसे करें एनरोलमेंट

नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने बच्चे के साथ एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा. इसके साथ ही ऊपर बताए गए सभी जरूरी दस्तावेज ले जाना न भूलें. एनरोलमेंट दफ्तर जाकर बताए गए दस्तावेजों के साथ एनरोलमेंट फॉर्म भर दें. 

माता-पिता का आधार भी जरूरी

7/11
माता-पिता का आधार भी जरूरी

यहां यह याद रखना जरूरी है कि आपके बच्चे का नीला आधार कार्ड आपके आधार कार्ड पर बनाया जाएगा. इसलिए अपना आधार कार्ड भी एनरोलमेंट दफ्तर जरूर लेकर जाएं. 

बायोमेट्रिक नहीं तो फिर क्या

8/11
बायोमेट्रिक नहीं तो फिर क्या

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि नीले आधार कार्ड के लिए बच्चे के बायोमेट्रिक का आवश्यकता नहीं होती है, केवल बच्चे का फोटो क्लिक किया जाता है. इसके बाद आगे का वेरिफिकेशन किया जाता है.

स्थाई मोबाइल नंबर जरूरी

9/11
स्थाई मोबाइल नंबर जरूरी

जब अब नीला आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट फॉर्म भरेंगे तो आपको एक स्थाई मोबाइल नंबर भी वहां देना होगा, इस मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से ही आधार कार्ड बनेगा.

60 दिन के अंदर बनता है नीला आधार कार्ड

10/11
60 दिन के अंदर बनता है नीला आधार कार्ड

आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों और मोबाइल नंबर के वेरिफिकेशन के बाद नीला आधार कार्ड आपको 60 दिन के भीतर प्राप्त हो जाएगा. आप चाहें तो आधार के नंबर से आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर खुद भी नीले आधार कार्ड कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. 

DISCLAIMER

11/11
DISCLAIMER

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.