Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2346473
photoDetails0hindi

महिलाओं को सिर्फ 2 साल की बचत में मालामाल करती है ये योजना, FD-RD से बेहतर रिटर्न

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू कर रखी हैं ऐसी ही एक योजना का नाम है महिला सम्मान बचच प्रमाणपत्र. इस स्कीम का मकसद महिलाओं को बचत के लिए प्रेरित करना और उनमें बचत की आदत डालना है.

क्या है महिला सम्मान सर्टिफिकेट

1/10
क्या है महिला सम्मान सर्टिफिकेट

यह एक विशेष बचत योजना है, जो सिर्फ महिलाओं के लिए है. इसका उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है. भारत सरकार द्वारा इस योजना को वर्ष 2023 में शुरू किया गया था.

कौन ले सकता है महिला सम्मान सर्टिफिकेट

2/10
कौन ले सकता है महिला सम्मान सर्टिफिकेट

महिला सम्मान सर्टिफिकेट महिलाओं के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अल्पावधि बचत योजना है. इस योजना में कोई भी भारतीय महिला निवेश कर सकती है. 

कितना निवेश

3/10
कितना निवेश

इस योजना का मकसद महिओं में बचत की आदत डालकर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त करना है. आप इस योजना में न्यूनतम ₹1,000 और अधिकतम ₹2 लाख तक निवेश कर सकती हैं. 

कितना ब्याज

4/10
कितना ब्याज

भारत सरकार द्वारा खासकर महिलाओं के लिए शुरू की गई इस बचत स्कीम में किसी भी साधारण बचत खाते से ज्यादा ब्याज मिलताहै. इस योजना पर आपको 7.5% प्रति वर्ष का ब्याज मिलेगा. 

कितने समय के लिए

5/10
कितने समय के लिए

भारत सरकार द्वारा महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र की शुरूआत वर्ष 2023 में की गई थी. यह एक अल्पावधि बचत योजना है जिसकी अवधि केवल दो साल है, यानी आपको पैसों के लिए ज्यादा लंबा इंतजार भी नहीं करना है. 

कब निकाल सकते हैं पैसे

6/10
कब निकाल सकते हैं पैसे

खाता धारक की मृत्यु होने पर इसके पैसे नॉमिनी को 2 साल से पहले ही मिल जाते हैं.  इसके अलावा खाताधारक को गंभीर बीमारी होने की स्थिति या अभिभावक की मृत्यु होने पर भी इसके पैसे 2 साल से पहले ही निकाले जा सकते हैं. 

किस बैंक में खाता खुला सकते हैं

7/10
किस बैंक में खाता खुला सकते हैं

महिला सम्मान प्रमाण पत्र के लिए आप  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया सहित कई अन्य बैंकों से संपर्क कर सकते हैं. 

 

इसके क्या फायदे

8/10
इसके क्या फायदे

महिला सम्मान प्रमाण पत्र भारत सरकार की एक सुरक्षित योजना है जो अच्छा ब्याज भी देती है. यह महिलाओं के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प है.

एफडी आरडी से बेहतर रिटर्न

9/10
एफडी आरडी से बेहतर रिटर्न

एफडी आरडी से बेहतर इसलिए है कि आरडी में 3 से पांच साल का निवेश करना पड़ता है अच्छे ब्याज के लिए. जबकि ये सिर्फ दो साल में ही ऊंचा रिटर्न देती है.

कैसे खोलें खाता

10/10
कैसे खोलें खाता

महिला सम्मान प्रमाण पत्र के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आप ऑनलाइन आवेदन करके यह खाता खुलवा सकती हैं.