Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2411712
photoDetails0hindi

घर में लगवाना है स्मार्ट प्रीपेड मीटर?, उपभोक्ता आवेदन के पहले जान लें ये 5 काम की बातें

उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने प्रीपेड मीटर लगाने शुरु कर दिये हैं. यह प्रीपेड मोबाइल सिम की तरह होगा, यानी पहले रिचार्ज तभी बिजली इस्तेमाल की जा सकेगी. आइये आपको बताते हैं आप प्रीपेड मीटर कैसे लगवा सकते हैं.

यूपी में बिजली मीटर कैसे लगवाएं

1/11
यूपी में बिजली मीटर कैसे लगवाएं

यूपी पावर कॉर्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट uppclonline.com पर जाएं.  होम पेज पर 'Apply for new connection' पर क्लिक करें, फिर लॉगिन पेज पर रजिस्टर करें. 

ऑनलाइन रिजस्ट्रेशन फॉर्म

2/11
ऑनलाइन रिजस्ट्रेशन फॉर्म

रजिस्ट्रेशन फ़ॉर्म में नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी भरें. रजिस्टर करने के बाद, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसके  वेरिफ़ाई करने के बाद, आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा. 

लॉगइन आईडी से फॉर्म सबमिट करें

3/11
लॉगइन आईडी से फॉर्म सबमिट करें

अब, आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा.  पेज लॉगिन करने पर, आपको एक एप्लीकेशन फ़ॉर्म मिलेगा.  इस फ़ॉर्म को भरकर सबमिट करें. इसके बाद, दस्तावेज़ अपलोड करें. 

बिजली कनेक्शन के लिए दस्तावेज

4/11
बिजली कनेक्शन के लिए दस्तावेज

बिजली कनेक्शन के लिए आपके पास आधार कार्ड , पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड , मूल निवास प्रमाण पत्र, और पासपोर्ट साइज़ फ़ोटोग्राफ़ चाहिये होता है. 

 

बिजली कनेक्शन के लिए पात्रता

5/11
बिजली कनेक्शन के लिए पात्रता

बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाला राज्य का मूल निवासी होना ज़रूरी है. जिस प्रॉपर्टी पर बिजली कनेक्शन लेना है, उसका मालिकाना हक या किराए का दस्तावेज़ होना चाहिए.  बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन या ऑफ़लाइन आवेदन किया जा सकता है. 

शहरी क्षेत्र में लगेंगे 2.37 स्मार्ट मीटर

6/11
शहरी क्षेत्र में  लगेंगे 2.37 स्मार्ट मीटर

बता दें कि शहरी क्षेत्र में 2.37 लाख उपभोक्ताओं के घर जल्द ही स्मार्ट मीटर लगाये जाएंगे. बिजली विभाग ने इसको लेकर प्लान पर काम शुरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक 40 सब स्टेशन क्षेत्रों में चरणवार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे.

रिचार्ज से मिलेगी बिजली

7/11
रिचार्ज से मिलेगी बिजली

मौजूदा समय में उपभोक्ता मीटर रीडिंग की खामियां खुद नहीं देख पाते हैं जबकि स्मार्ट मीटर में उपभोक्ता के पास अपनी बिजली आपूर्ति का पूरा ब्योरा रहेगा. जितनी बिजली खर्च होगी, उतने का ही रिचार्ज करा सकेंगे. 

स्मार्ट मीटर का फायदा

8/11
स्मार्ट मीटर का फायदा

स्मार्ट में मीटर से बिजली चोरी होगी, साथ ही उन उपभोक्ताओं से निजात मिलेगी जो बिजली का बिल नहीं भरते हैं. खास बात यह है इस मीटर के लिए उपभोक्ता से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा.

नहीं देना होगा फिक्सड चार्ज

9/11
नहीं देना होगा फिक्सड चार्ज

पहले किसी बिजली उपभोक्ता को एक महीने का बिल  मिलता था तो किसी को दो महीने का, साथ ही बिजली कनेक्शन के बाद से एक फिक्सड चार्ज भी देना होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, उपभोक्ता जितनी बिजली इस्तेमाल करेंगे, उन्हें उतना ही भुगतान करना होगा. 

स्मार्ट मीटर की खूबियां

10/11
स्मार्ट मीटर की खूबियां

स्मार्ट प्रीपेड मीटर हर मिनट बिजली की खपत को रिकॉर्ड करता है. मोबाइल ऐप्लिकेशन के ज़रिए इसकी निगरानी की जा सकती है. ऐप्लिकेशन में बिजली कटने और क्षमता कम होने की सुविधा है. मीटर में रियल टाइम डेटा होता है ऐसे में मीटर से बिजली खपत का सही मूल्यांकन होता है और इसी के मुताबिक बिल बनता है. 

स्मार्ट मीटर कैसे करता है काम

11/11
स्मार्ट मीटर कैसे करता है काम

स्मार्ट मीटर में एक स्वचालित स्विच होता है जो कोई यूनिट नहीं होने पर बिजली काट देता है. जब रिचार्ज किया जाता है, तो बैलेंस बढ़ जाता है और स्विच फिर से बिजली प्रवाहित कर देता है.