PM Kisan Samman Nidhi: इस वजह से खाते में नहीं आई 14वीं किस्त, जानिए क्या अब भी मिल सकते हैं 2000 रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1806638

PM Kisan Samman Nidhi: इस वजह से खाते में नहीं आई 14वीं किस्त, जानिए क्या अब भी मिल सकते हैं 2000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi:  पीएम किसान की 14वीं किस्त जारी हो चुकी है. 2000 रुपये लाभार्थी किसानों के खाते में पहुंच गए हैं, लेकिन अभी भी कई ऐसे किसान हैं जिनके खाते में किस्त नहीं आई है. आइए जानते हैं इसकी क्या वजह हो सकती है. 

PM Kisan Samman Nidhi: इस वजह से खाते में नहीं आई 14वीं किस्त, जानिए क्या अब भी मिल सकते हैं 2000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं (PM Kisan 14th Installment) किस्त जारी हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई को किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया, जिसे पाकर लाभर्थियों के चेहरे पर एक मुस्कान आ गई, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में किस्त के 2000 रुपये नहीं आए हैं. ऐसे में उनके मन में सवाल है कि क्या अभी भी किस्त का पैसा आ सकता है. आइए जानते हैं. .

इन स्टेप को फॉलो कर चेक करें स्टेटस
सबसे पहले अपनी किस्त का स्टेटस चेक करें. इसके लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद Know Your Status के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें. इसके बाद गेट डेटा के ऑप्शन पर क्लिक करते ही जानकारी आपके सामने आ जाएगी. अपनी डिटेल चेक कर लें. अगर इसमें कोई खामी है तो इसे फौरन ठीक करा लें. 

किन वजह से अटक सकती है किस्त 
- किस्त अटकने की कई वजह हो सकती हैं. अगर लाभार्थी सूची में आपका नाम है और किस्त का पैसा नहीं आया तो इसमें ई-केवाईसी का पूरा न होना, भू-सत्यापन न होना, बैंक अकाउंट की गलत जानकारी वजह हो सकती हैं. 

क्या मिल सकता है किस्त का पैसा ?
अब जानते हैं कि क्या इसके ठीक करने के बाद आपको किस्त का पैसा मिल सकता है, इसका जवाब है हां. अगर आपका नाम राज्य सरकार की ओर से नहीं काटा गया है, तो आपको किस्त का पैसा मिल सकता है. इसके लिए आपको जानकारी में जो भी गलती है उसका सुधार करना होगा. बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार पात्र किसानों के खाते में 6 हजार रुपये भेजती है. यह पैसा 2 हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में लाभार्थियों के खाते में भेजा जाता है.  

Trending news