PM Kisan Samamn Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए केंद्र सरकार पात्रों को आर्थिक मदद उपलब्ध करा रही है. योजना के जरिए लाभार्थी किसानों को 6000 रुपये सालाना मदद दी जाती है. अब तक 17 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में भेजा जा चुका है, जिसके बाद किसान 18 किस्त के 2000 रुपये को लेकर टकटकी लगाए बैठे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब आ सकती है 18वीं किस्त?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त के जारी होने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अक्टूबर में किस्त के 2000 रुपये किसानों के खाते में भेजे जा सकते हैं. दरअसल 17वीं किस्त जून के महीने में जारी की गई थी, किस्त का पैसा हर चार महीने के अंतराल पर भेजा जाता है, इसलिए इसके अक्टूबर में भेजे जाने की संभावना है. हालांकि किसानों को ऑफिशियल अनाउंसमेंट होने तक इंतजार करना होगा. 


कब जारी हुई थी 17वीं किस्त
योजना की 17वीं किस्त की सौगात मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के बाद मिली थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 18 जून 2024 को पीएम ने किस्त जारी की थी. जिसका लाभ देशभर के करीब 9 करोड़ किसानों को मिला था. डीबीटी माध्यम से यह पैसा किसानों के बैंक खाते में भेजा गया. इस दौरान पीएम मोदी ने किसानों से संवाद भी किया था. 


ये काम जरूरी?
योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है. इसमें भूसत्यापन और ईकेवाईसी प्रमुख रूप से शामिल हैं. अगर आपने अब तक इन दोनों कामों को पूरा नहीं किया है तो फौरन कर लें वरना अगली किस्त का पैसा खाते में आने से अटक सकता है. इसके अलावा आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना भी अनिवार्य है. 


यह भी पढ़ें - बजट में पीएम किसान निधि के इजाफे का ऐलान क्या होगा? जानें किसानों को हर तिमाही कितना मिलेगा पैसा


यह भी पढ़ें -  कौन है बरेली दंगों का मास्टरमाइंड मौलाना तौकीर रजा, जिसने 23 हिंदुओं को इस्लाम कबूल कराने का किया ऐलान