PM Awas: फ्रिज बाइक है तो भी मिलेगा पीएम आवास, यूपी में घर तलाश रहे लोगों के लिए खुशखबरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2402234

PM Awas: फ्रिज बाइक है तो भी मिलेगा पीएम आवास, यूपी में घर तलाश रहे लोगों के लिए खुशखबरी

PM Awas Yojana Gramin Eligibility:  केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के जरिए पात्रों के घर का सपना पूरा हो रहा है. योजना का फायदा लेने के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया गया है. 

PM Awas Yojana

PM Awas Yojana (G) Eligibility Rules: गरीबों को उनकी खुद की छत का सपना पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है. पीएम किसान योजना (ग्रामीण) की पात्रता से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया गया है. अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि नई आवास नीति के मुताबिक क्या शर्तें तय की गई हैं. 

पीएम आवास का कौन ले सकता फायदा
सरकार पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत घर बनाने के लिए लाभार्थियों को  1.20 लाख रुपये की मदद देती है. यह पैसा घर के निर्माण की प्रगति के आधार पर दिया जाता है. स्कीम का फायदा केवल पात्रों को मिले, इसलिए सरकार ने कुछ नियम तय कर रखे हैं. समय-समय पर इनमें बदलाव होता रहता है. अब योजना का फायदा उनको भी मिल सकेगा, जिनकी सैलरी 15 हजार महीना है और घर में बाइक और फ्रिज है. 

पीएम आवास का कौन नहीं ले सकता फायदा
हालांकि नये नियमों के मुताबिक चार पहिया या थ्री व्हीलर वाहनों के परिवार के सदस्य योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं. खेती के लिए भी तीन या चार पहिया वाहन वाले परिवा योजना के पात्र नहीं होंगे. योजना का लाभ वो लोग भी नहीं उठा सकते हैं जिनके पास 50 हजार या इससे ज्यादा का क्रेडिट कार्ड है. सरकारी नौकरी,  इनकम टैक्स देने वाले, 2.5 एकड़ सिंचित या 5 एकड़ असिंचित जमीन वाले परिवार भी योजना की पात्रता से बाहर हैं. 

पीएम आवास योजना कहां करें आवेदन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना ग्रामीण को साल 2015 में शुरू किया था. जिसका मकसद आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के खुद के पक्के घर के सपने को पूरा करना है. ग्रामीण आवास योजना के तहत कुल लागत का वहन केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच 60:40 प्रतिशत के आधार पर साझा किया जाता है. पात्र योजना का लाभ लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - ट्रेन में चोरी हो जाए सामान तो क्‍या करें, रेलवे देगा मुआवजा!

यह भी पढ़ें - आधार कार्ड में जन्मतिथि और नाम बदलवाना हुआ कठिन, जानें अब किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

 

 

Trending news