Railway Passengers : सर्दी में कोहरे की दस्तक के साथ ट्रेनों की लेटलतीफी की परेशानी तो बढ़ती ही है, साथ ही सर्द रातों में गर्म कपड़ों, कंबल रजाई ओढ़कर अपनी सीट पर दुबके यात्री का गंतव्य स्टेशन छूट जाने का डर भी बना रहता है. इस कारण तमाम रेलयात्री ट्रेन में रात भर सो नहीं पाते और दूसरे रेलयात्रियों को भी इस कारण असुविधा होती है. IRCTC के मुताबिक, अब रेलवे हेल्पलाइन रेल मदद के जरिये यात्रियों को समय रहते वेकअप कॉल की जाएगी. रेल मदद 139 के जरिये यात्रियों को उनकी मंजिल आने के 20 मिनट पहले एक वेकअप कॉल करेगा, ताकि स्टेशन आने के पहले वो चैन की नींद सो सकें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Whatsapp Update: 2 मोबाइल फोन में इस्तेमाल कर सकेंगे एक ही नंबर वाला व्हाट्सएप, ऐसे कर पाएंगे यूज


रेल मदद 139 से मिलेगी सहायता


रेल मदद 139 के जरिये अभी सिक्योरिटी, मेडिकल इमरजेंसी, दिव्यांगों-महिलाओं की मदद, घूसखोरी, रेल किराये में गड़बड़ जैसी तमाम शिकायतें दर्ज कराई जाती हैं और उनका निदान होता है. लेकिन अब इसमें वेकअप कॉल जोड़ दिया गया है. आईआरसीटीसी ही Rail Madad की फैसिलिटी को संचालित करता है. इस हेल्पलाइन के जरिये ट्रेनों में बर्थ की स्थिति, ट्रेन रूट, डायवर्जन रूट, कैंसल ट्रेनों की जानकारी भी मिलती है. 


Oldest Bridge in Uttar Pradesh : यूपी में 500 साल से भी पुराना एक पुल, मोरबी हादसे के बाद अंग्रेजों के जमाने के पुल याद आए


ट्रेनों की स्पीड घटाई गई


भारतीय रेलवे ने कोहरे में ट्रेनों की देरी और दुर्घटना के जोखिम से बचने के लिए रेलगाड़ियों की स्पीड लिमिट घटा दी है. ट्रेनों की अधिकतम गति सीमा अब 75 की बजाय 60 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. कोहरे में ट्रेनों के लिए दृश्यता यानी विजिबिलटी सही रखने के लिए डिवाइस भी एक्टिव कर दिया गया है. रेलवे बोर्ड यह सुविधा मुहैया करा रहा है.


 


WATCH: कंस्ट्रक्शन लिफ्ट का ऐसा जुगाड़ नहीं देखा होगा, आनंद महिंद्रा भी हुए कायल