UP News: यूपी का अगला मुख्य सचिव कौन? दुर्गा शंकर मिश्रा या कोई और, आज तस्वीर होगी साफ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2314387

UP News: यूपी का अगला मुख्य सचिव कौन? दुर्गा शंकर मिश्रा या कोई और, आज तस्वीर होगी साफ

UP News: दिसंबर 2021 में  दुर्गा शंकर मिश्र को रिटायरमेंट से ठीक पहले उन्हें सेवा विस्तार दिया गया और उन्हें प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया. फिर उन्हें दिसंबर 2022 में दोबारा एक साल का सेवा विस्तार मिला. जब उनका कार्यकाल दिसंबर 2023 में खत्म हो रहा था, तो लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उन्हें 6 महीने का सेवा विस्तार दिया गया. अब फिर उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है.

UP News: यूपी का अगला मुख्य सचिव कौन? दुर्गा शंकर मिश्रा या कोई और, आज तस्वीर होगी साफ

UP News: यूपी का नया मुख्य सचिव कौन होगा? इसकी तस्वीर शनिवार को तो साफ नहीं हो पाई, लेकिन शासन के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक आज यानी रविवार को स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि दुर्गा शंकर मिश्र को सेवा विस्तार मिलेगा या नहीं? हालांकि इस मामले में केंद्र को पत्र भेजे जाने की स्थिति भी अभी स्पष्ट नहीं है. इसके अलावा सेवा विस्तार देने से पहले अभी तो सतर्कता विभाग से ‘क्लीयरेंस’ की स्थिति भी साफ नहीं है. माना जा रहा है कि जो भी होना है, वह फैसला रविवार को ही होगा.

1984 बैच के IAS अफसर हैं दुर्गा शंकर
दुर्गा शंकर मिश्र साल 1984 बैच के IAS अधिकारी हैं. दिसंबर 2021 में रिटायरमेंट से पहले उन्हें सेवा विस्तार देते हुए प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया था. फिर दिसंबर 2022 में उन्हें दोबारा एक साल का सेवा विस्तार मिला. जब दिसंबर 2023 में उनका कार्यकाल खत्म हो रहा था. तब लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उन्हें 6 महीने का सेवा विस्तार दिया गया. अब रविवार को दुर्गा शंकर का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इसीलिए तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. कुछ का मानना है कि दुर्गा शंकर को एक और सेवा विस्तार मिलेगा, भले ही वह छोटा ही क्यूं न हो. वहीं, कुछ का यह तर्क है कि यूपी को नया मुख्य सचिव मिल सकता है, क्योंकि उन्हें केंद्र सरकार कोई बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है.

इन अफसरों की दावेदारी
दुर्गा शंकर को सेवा विस्तार न मिलने की स्थिति में यूपी काडर के 1987, 1988 और 1989 बैच के कई अधिकारियों की दावेदारी बढ़ जाएगी. इसमें सबसे पहला नाम कृषि उत्पादन आयुक्त और IIDC मनोज कुमार सिंह का है. वह 1988 बैच के IAS अधिकारी हैं और उनके पास मौजूदा समय में कई अहम विभागों की जिम्मेदारी है. शासन की कई योजनाओं को जमीन पर उतारने में उनकी अहम भूमिका रही है. ऐसे में सेवा विस्तार न मिलने की स्थिति में मनोज कुमार सिंह इस पद के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. इसके अलावा भारत सरकार में सचिव पद पर तैनात अरुण सिंघल की वापसी भी मुख्य सचिव के तौर पर हो सकती है.

राधा एस चौहान आज हो रही हैं रिटायर
1988 बैच की IAS अधिकारी राधा एस चौहान रविवार को रिटायर हो जाएंगी. वह केंद्र में केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में सचिव के पद पर तैनात हैं. शनिवार को डीओपीटी के सचिव का अतिरिक्त चार्ज 1984 बैच के अफसर व गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को दे दिया गया.

Trending news