UP News: पीएम की आवास योजना के जरिए देश के सभी बेघर लोगों को रहने के लिए मकान दिए जाते है. इस योजना से सरकार जरूरतमंद लोगों को मकान खरीदने व मकान बनाने के लिए सब्सिडी और लोन भी दिया जाता है ताकी लोग अपने खुद के घरों में रह सके. यह योजना शहरी व ग्रामीण दोनों जगह चलाई जा रही है. इसमें शहरी क्षेत्र के लिए 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जाती है. वहीं ग्रामीण इलाकों में अपनी जमीन पर मकान बनाने के लिए 1.30 लाख रुपए की सब्सिडी जाती है. इस योजना की वजह से अब तक देश में लाखों लोगों को घर दिए गए है. अभी भी इस योजना के तहत पात्र लोगों को सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फर्जी तरीके से योजना का लाभ 
इस योजना मे कई मामले ऐसे भी आए है जहां लोगों ने फर्जी तरीके से योजना के तहत सब्सिडी का लाभ उठाया है. इसमें कुछ अधिकारियों ने बिना भूमि के निबंधन करें ही सब्सिडी पैसा जारी कर दिया. कहा जाए तो बिना जमीन की रजिस्ट्री करे ही और उसे गिरवी रखे बिना ही मकान बनाने के लिए लोन पर सब्सिडी का पैसा जारी कर दिया. इस योजना के तहत जमीन की रजिस्ट्री करने के बाद ही लोन व सब्सिडी दिए जाने का नियम है. इस मामले में लगाम लगाने के लिए अब से जमीन की रजिस्ट्री के बिना सब्सिडी का पैसा जारी करने पर संबंधित अधिकारी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. वहीं लाभार्थी से भी सब्सिडी का पैसा वापस वसूला जाएगा.


एक्शन लिया जाएगा
दरअसल, पीएम आवास योजना ग्रामीण में जमीन की रजिस्ट्री को गिरवी रखकर लोन व सब्सिडी जारी किए जाने का नियम है. लेकिन कुछ लोग इसका पालन सही से नहीं कर रहे थे. जिसको देखते हुए अब नियमों का पालन करना अनिवारय कर दिया गया है. अगर कोई अधिकारियों नियमों का पालन नहीं करेगा तो उस पर एक्शन लिया जाएगा ताकी फर्जी तरीके से कोई इसका लाभ नहीं उठाया जाएगा. केंद्र सरकार ने यह योजना देश के उन गरीब व जरूरतमंद लोगों को ध्यान में रखकर तैयार की है जो लोग झोपड़ी या कच्चे मकानों में अपना जीवन यापन कर रहे हैं.   


योजना के नियम
-योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. 
-अगर आपके पास जमीन है लेकिन पक्का घर नहीं है तो आपको इस योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए सब्सिडी व लोन दिया जाएगा. 
-इस योजना के तहत बनाए गए मकान व फ्लैटस खरीद सकते है. जिसके लिए आपको सब्सिडी व लोन दिया जाएगा. 
- योजना के तहत आवास कम से कम 25 वर्गमीटर क्षेत्रफल का होना चाहिए. 
-आवास का निर्माण एक साल के अंदर पूरा हो जाना चाहिए.
 


और पढ़ें- UP Politics: लिफाफे में बंद बीजेपी की हार के सबूत, यूपी की एक-एक लोकसभा की आंतरिक रिपोर्ट तैयार


Bulandshahr News: खुर्जा बुलंदशहर में भी होगा तेज विकास, सीएम योगी ने समीक्षा में लिया ये बड़ा फैसला