Bulandshahr News: खुर्जा बुलंदशहर में भी होगा तेज विकास, सीएम योगी ने समीक्षा में लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2292669

Bulandshahr News: खुर्जा बुलंदशहर में भी होगा तेज विकास, सीएम योगी ने समीक्षा में लिया ये बड़ा फैसला

New Development Authority: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और खुर्जा के एक जिले में होते हुए अलग-अलग विकास प्राधिकरण से आने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने एक बड़ा ही अहम फैसला लेते हुए ... पढ़िए पूरी खबर ...

UP News

Bulandshahr News: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और खुर्जा के एक जिले में होते हुए अलग-अलग विकास प्राधिकरण से आने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने एक बड़ा ही अहम फैसला लेते हुए सीएम योगी ने दोनों शहरों के विकास प्राधिकरण को मिलाकर एक बनाने का निर्देश दिया है. योगी सरकार के इस फैसले से दोनों प्राधिकरण में होने वाली सामंजस्य की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा.

बैठक में दिया निर्देश 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह निर्देश गुरुवार को खुर्जा, बुलन्दशहर और मुरादाबाद विकास प्राधिकरणों की जीआईएस आधारित महायोजना 2031 के प्रस्तुतीकरण को देखने के बाद एक उच्चस्तरीय बैठक में दिया. आपको बता दें कि खुर्जा और बुलन्दशहर दोनों अलग-अलग विकास प्राधिकरण के रूप में पहले से गठित हैं. 

निर्देश देते हुए बोले
सीएम योगी इस निर्देश को देते हुए बोले कि दोनों ही विकास प्राधिकरण आर्थिक, वाणिज्यिक, औद्योगिक, सांस्कृतिक और सामाजिक रूप से एक जैसे हैं. साथ में पूरा क्षेत्र एक ही जिले ( बुलंदशहर ) के अंदर आता है. दोनों शहरों के विकास के लिए योजनाओं को बनाने और उनको सही तरीके से पूरा करने के लिए यह जरूरी है कि दोनों प्राधिकरणों को मिलाकर एक बड़े विकास प्राधिकरण का गठन कर दिया जाए. 

सिरेमिक उद्योग के लिए है प्रसिद्ध
आपको बता दें कि बपलंदशहर जिले का खुर्जा अपने सिरेमिक उद्योग के लिए देश-विदेश में एक विशेष पहचान रखता है. साल 2021 में खुर्जा से 23 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कीमत के सिरेमिक उत्पादों का निर्यात किया गया था. सीएम ने आगे बोला कि अभी भी इस सेक्टर में बहुत संभवनाएं हैं. इसलिए उद्योग में शामिल सभी उद्यमियों और शिल्पियों को एक अच्छा बाजार उपलब्ध कराया जाएगा.

खुर्जा के पास है जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट 
यूपी के जेवर में बन रहा इंटरनेशनल एयरपोर्ट खुर्जा के पास ही है. साथ में ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का लाभ भी खुर्जा को बखूबी मिल रहा है. इस लाभकारी स्थिति से खुर्जा को भविष्य में निर्यात का हब बनने में बड़ी ही आसानी होगी.

मुरादाबाद में से भी हटेगा अतिक्रमण
साथ में प्रदेश सरकार ने मुरादाबाद में रामगंगा नदी के किनारे पर अतिक्रमण की स्थिति देखकर वहां से अतिक्रमण हटाने के लिए बोला है. मुरादाबाद जैसी ही हालत काशी और सहारनपुर आदि जिलों में भी देखी जा सकती है. फिलहाल लखनऊ में कुकरैल नदी के पुनर्जीवन पर कार्य चल रहा है. 

और पढ़ें - मेरठ-अलीगढ़ से मथुरा तक खत्म होगा महाजाम, रिंग रोड के मास्टरप्लान पर काम तेज

Trending news