Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को इतिहास का एक महान पुरुष माना जाता है. चाणक्य अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति तीनों में पारंगत थे. आज के समय में भी आचार्य चाणक्य की नीतियां सफलता के पथ पर इंसान का मार्गदर्शन करती हैं. ऐसा कहा भी जाता है कि चाणक्य नीतियों को अपनाने वाला व्यक्ति जीवन में कहीं भी मात नहीं खा सकता. एक अच्छा और सफल जीने के लिए लोग आज भी चाणक्य नीति का पालन करते है. चाणक्य नीति के मुताबिक हर उम्र में व्यक्ति सीखता है और उसके हमेशा सीखने वाली अच्छी चीज को सीखते रहना चाहिए.  चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया है कि एक कुत्ते से जीवन में क्या आदतें अपनानी चाहिए...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वामिभक्त
आचार्य चाणक्य के मुताबिक व्यक्ति को कुत्ते की तरह स्वामीभक्त होना चाहिए. सभी जानते हैं कि कुत्ते अपने मालिक के प्रति वफादार होते हैं. कहने का मतलब है कि ऐसा व्यक्ति जिसे आप प्यार करते हैं उसके लिए वफादार होना चाहिए. जहां काम करता है उस जगह और काम के लिए भी वफादार होना चाहिए.


गहरी नींद में भी रहें सतर्क
चाणक्य नीति के मुताबिक गहरी नींद में भी सतर्क रहना  चाहिए. कुत्ते बहुत कच्ची नींद सोते हैं. चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को गहरी नींद में नहीं सोना चाहिए. जैसे कुत्ता हमेशा जागने वाली स्थिति में रहता है वैसे ही हमको सोना चाहिए,जरा सी आहट हो और हमारी नींद खुल जाए. ने 


निडरता
चाणक्य नीति के अनुसार कुत्ते से वीरता के गुण सीखना चाहिए. कुत्ता एक वफादार और बहादुर जानवर होता है. वह अपने मालिक को मुसीबत से बचाने के लिए सामने वाले से भिड़ जाता है. ऐसे ही इंसान को इससे सीख लेते हुए व्यक्ति को हमेशा निडर होना चाहिए. हालात चाहे कैसे भी हों, किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए.


संतोषी प्रवृत्ति 
जैसे कुत्ता दिन भर में जितना भोजन मिल जाए उसी में संतोषी रहता है. उसी तरह व्यक्ति को भी खाने-पीने से लेकर किसी भी चीज की ज्यादा अपेक्षा नहीं करनी चाहिए. जो है जितना है, खुश रहना सीखे. ज्यादा लालच आपके सुख-चैन को छीन सकता है.


Disclaimer: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/मान्यताओं/प्रवचनों/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. यहां यह बताना जरूरी है कि zeeupuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. 


Monthly Rashifal July 2022: जुलाई में इन राशियों पर कुबेर रहेंगे मेहरबान, इस राशि के लोग रहें सावधान, पढ़ें राशिफल


Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल


Watch live TV