आगरा की बेटी स्वाती दुसाद ने जिले का नाम किया रोशन, अब बनेगी सेना में अफसर
Advertisement

आगरा की बेटी स्वाती दुसाद ने जिले का नाम किया रोशन, अब बनेगी सेना में अफसर

स्वाती के पास एनडीए परीक्षा की तैयारी करने के लिए महज 40 दिन थे. इसके बाद स्वाती परीक्षा की तैयारी में लग गई. उसने एनडीए के पुराने पेपर को सॉल्व कर लिखित परीक्षा को क्लियर कर लिया.  

आगरा की बेटी स्वाती दुसाद ने जिले का नाम किया रोशन, अब बनेगी सेना में अफसर

आगरा: ताज नगरी की बेटी स्वाति दुसाद ने जिले का नाम रोशन किया है. स्वाति दुसाद ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) में महिलाओं के पहले बैच में पूरे देश में 158वीं रैंक हासिल की है. एनडीए में चयनित 19 महिलाओं में स्वाति का 16 वां स्थान आया है. 

सूबेदार पिता के कहने पर भरी फॉर्म 
आगरा के बिचकौली गांव की रहने वाली स्वाति ने 12वीं तक की पढ़ाई आर्मी स्कूल से की. इसके बाद स्वाति ने जेईई मेंस की परीक्षा दीं, क्योंकि वो बीटेक कर इंजीनियर बनना चाहती थीं, लेकिन प्रधानमंत्री द्वारा महिलाओं को सेना में भर्ती होने का प्रस्ताव जब आया तो स्वाति की मां ने स्वाति से कहा कि सेना में अफसर बन देश की सेवा करने का यह मौका मत गवाओं, चूंकि स्वाति के पिता भी 25 साल से सेना में सूबेदार हैं. उन्होंने भी स्वाति को आर्मी ज्वाइन करने के लिया कहा तो स्वाति ने एनडीए का फॉर्म भर दिया.

महज 40 दिन में क्लियर कर ली लीखित परीक्षा 
पिता के कहने पर स्वाती ने फॉर्म भर दिया. स्वाती के पास एनडीए परीक्षा की तैयारी करने के लिए महज 40 दिन थे. इसके बाद स्वाती परीक्षा की तैयारी में लग गई. उसने एनडीए के पुराने पेपर को सॉल्व कर लिखित परीक्षा को क्लियर कर लिया.  लिखित परीक्षा में देश भर से लगभग दो लाख महिला अभ्यर्थियों ने भाग लिया जिसमें से एक हजार आठ अभ्यर्थी आगे इंटरव्यू के लिए पास हुईं, स्वाति उनमें से एक थी. इंटरव्यू पास करने के लिए स्वाति ने शॉर्ट कोर्स ज्वाइन किया. इंटरव्यू पास कर 158 रैंक प्राप्त की है. स्वाति की इस सफलता से पूरा परिवार काफी खुश है. स्वाति का भाई राहुल भी बड़ा होकर सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहता है.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news