सावधान! कहीं आपके भी पैन कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल, जानें पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1100060

सावधान! कहीं आपके भी पैन कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल, जानें पूरा प्रोसेस

आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा यह जानने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपको पैन की डिटेल चेक करते रहना चाहिए. बता दें कि अगर कोई व्यक्ति लोन लेने के लिए बैंक में किसी और का पैन कार्ड देता है, तो बैंक उसे रोक सकता है. साथ ही पैन पर लिखी जानकारी को अन्य दस्तावेजों के साथ क्रॉस चेक किया जाता है. अगर इसमें कोई अंतर है, लोन प्रोसेस नहीं होगा.

 

 

 

 

सावधान! कहीं आपके भी पैन कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल, जानें पूरा प्रोसेस

नई दिल्लीः बैंको से संबंधित कोई भी काम करवाना हो तो सबसे पहले वेरिफिकेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट सबमिट करना पड़ता है. इन जरूरी डॉक्यूमेंट्स में हमारा पेन कार्ड भी होता है. हम इतनी जगह पैन कार्ड की डिटेल देते हैं कि कई बार इसकी फोटो कॉपी को क्रॉस करना भूल जाते हैं. इसके अलावा यह भी लिखना भूल जाते हैं कि पैन कार्ड कि डिटेल आखिर किस काम के लिए दे रहे हैं. ऐसे में पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल की आशंका बढ़ जाती है. इसके लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप समय-समय पर अपने पैन कार्ड की डिटेल देखते रहें. आप ऑनलाइन भी ये काम कर सकते हैं. अगर आपके पैन कार्ड रिकॉर्ड में कोई गड़बड़ी मिलती है, तो बिना देर किए इसकी शिकायत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में करें. पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ यह चेक करने के लिए आप ऑनलाइन जाकर सिबिल पोर्टल पर सिबिल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री चेक कर सकते हैं.

ऑनलाइन टिकट बुक करने से पहले जान लें IRCTC का नया नियम, वरना हो सकती है दिक्कत

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आज हम इस बारे में क्यों बात कर रहे हैं? दरअसल, ऐसी एक घटना घटित हुई है, चेन्नई में दूसरों के पैन कार्ड पर लोन लेने का मामला सामने आया है. इसमें कथित तौर पर एक निजी कंपनी का नाम सामने आ रहा है. इस घटना के बाद और भी जरूरी हो गया है कि आप सतर्क रहें.

क्या है पूरा मामला?
इस निजी कंपनी के खिलाफ लोगों ने ट्वीटर पर अभियान चलाया और यह शिकायत दर्ज की है कि कंपनी ने उनके पैन कार्ड पर किसी थर्ड पार्टी को लोन आवंटित कर दिए गए. लोगों कि यह शिकायत है कि जिन लोगों के पैन कार्ड है उन्हें लोन न देकर, दूसरे लोगों को उनके पैन कार्ड पर पैसा दे दिया गया है. शिकायतकर्ताओं का कहना है कि लोन तो उन्हें नहीं मिला फिर भी क्रेडिट रिपोर्ट में लोन की राशि दिख रही है. उनके पास लोन के पैसे भरने लिए फोन आ रहे हैं. बता दें, यह निजी कंपनी एक डिजिटल हेल्थकेयर और ट्रांजैक्शनल फाइनेंस प्लेटफॉर्म है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने कहा है कि फ्रॉड करने वालों ने दूसरों के पैन कार्ड और क्रेडिट ब्यूरो से पूरी जानकारी लेकर लोन लिया है. कंपनी का कहना है कि वह इस मामले की जांच कर रही है और दोषी पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

UP Police Recruitment 2022: UP Police में 900 से ज्यादा पदों पर होनी है भर्ती, जानें पूरी डिटेल

समय-समय पर चेक करते रहें पैन कार्ड की डिटेल 
हालांकि, ऐसे केस कम होते हैं, लेकिन फिर भी आपको पैन कार्ड की डिटेल चेक करते रहना चाहिए. बता दें कि अगर कोई व्यक्ति लोन लेने के लिए बैंक में किसी और का पैन कार्ड देता है, तो बैंक उसे रोक सकता है. साथ ही पैन पर लिखी जानकारी को अन्य दस्तावेजों के साथ क्रॉस चेक किया जाता है. अगर इसमें कोई अंतर है, लोन प्रोसेस नहीं होगा. बावजूद इसके बैंक या कोई लोन ऐप कर्ज देता है, तो इसका मतलब है कि दोनों की मिलीभगत है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो तुरंत बैंक जाकर शिकायत दर्ज कराएं. अगर बैंक कोई कार्रवाई न करे तो कंज्यूमर फोरम में जाएं.

WATCH: नन्हे बच्चे की CUTE हरकत का दीवाना हुआ इंटरनेट! देखें बेहतरीन वीडियो

ऐसे चेक करें ऑनलाइन क्रेडिट हिस्ट्री 

  • सबसे पहले सिबिल पोर्टल www.cibil.com पर जाएं.
  • टॉप राइट कॉर्नर के नीचे Get your CIBIL score लिखा होगा वहां क्लिक करें. 
  • किसी सब्सक्रिप्शन प्लान का चयन करें.
  • जन्म तारीख, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस दर्ज करें.
  • लॉगिन के लिए एक पासवर्ड बनाएं
  • आईटी टाइप में Income Tax ID को सेलेक्ट करें और पैन कार्ड डिटेल दर्ज करें.
  • Verify your identity पर क्लिक करें 
  • यहां दिए गए सभी सवालों के जवाब भरें.
  • अब ‘Make payment tab’ के प्रोसेस को पूरा करें
  • अगर एक बार ही चेक करना है, तो सब्सक्रिप्शन को छोड़ दें और अपने अकाउंट में प्रोसीड करें
  • ईमेल या ओटीपी की मदद से अपने अकाउंट में लॉगिन करें
  • इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा उसमें जानकारी दर्ज करें.
  • सिबिल स्कोर देखने के लिए डैशबोर्ड पर दिखाया जा रहा फॉर्म भरें.

विभाग ने शुरू किया आयकर संपर्क केंद्र 
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पैन कार्ड से जुड़ी शिकायत दर्ज कराने के लिए इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल बनाया है. इस पोर्टल सीधा UTITSL या NSDL से जुड़ा होता है. इस पोर्टल के जरिए व्यक्ति अपना डुप्लीकेट पैन कार्ड सरेंडर कर सकता है. 

Watch Viral Video: कैक्टस से कर रहा था फाइट, तभी हुआ कुछ ऐसा लगा चीखने

ऐसे करें शिकायत
सबसे पहले incometax.intelenetglobal.com/pan/pan.asp पर जाएं. 
सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपनी डिटेल दर्ज करें. 
किस तरह की शिकायत करनी है, रसीद नंबर आदि जानकारी दर्ज करें.
अब सबमिट क्लिक करें. 
इसके बाद आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news