Ayodhya News/अजीत सिंह: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या (Ayodhya) को विश्वस्तरीय नगरी बनाने में लगी हुई है. यहां तक सरकार ने अरबों रुपये की विभिन्न परियोजनाओं पर इस क्षेत्र के लिए निवेश कर रखा है. इसी के तहत योगी सरकार ने अब रामकथा संग्रहालय (Ramkatha Museum) को पूरी तरह से डिजिटलाइज करने का फैसला किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

100 से ज्यादा लोग एक साथ देख सकेंगे शो
संग्रहालय में डिजिटल माध्यम से आम जनता को अयोध्या और श्री रामचरित मानस के बारे में विस्तार से बताया जाएगा. इसके लिए पर्यटन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. अगले महीने रामकथा संग्रहालय में डिजिटल इंटरवेंशन की योजना का लोकार्पण किया जा सकता है. पर्यटन विभाग की ओर से डिजिटल इंटरवेंशन योजना को तैयार करने में लगभग 1384.17 लाख रुपये खर्च किये गए हैं. रामकथा म्यूजियम में 40 मिनट तक शो चलाया जाएगा. इस शो को 100 से ज्यादा लोग एकसाथ देख सकते हैं. 


यह भी पढ़ें- हापुड़: कचहरी के बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग, बदमाशों ने की पेशी पर आए कैदी की हत्या


 


3डी मैपिंग के जरिए दिखाई जाएगी फिल्म 
पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि रामकथा संग्रहालय के चार हॉल को राजकीय निर्माण निगम द्वारा बनवाया जा रहा है. यह संग्रहालय अगले महीने तक तैयार हो जाएगा. यहां 3डी मैपिंग द्वारा भगवान श्री राम के जीवन पर आधारित फिल्म दिखाई जाएगी. हर हॉल में 15-15 मिनट की फिल्म दिखायी जाएगी. श्री राम के जीवन पर आधारित यह फिल्म अयोध्या के यतेंद्र मोहन मिश्रा ने लिखी है. 


यह भी पढ़ें- खत्म होगी काले पानी की सजा, 100 साल पुराने जेल मैनुअल में बदलाव, मिलेगी खीर-सेवइयां


जल्द बदलेगी अयोध्या की सड़कों की सूरत 
अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर के साथ ही जन्मभूमि के आस-पास के क्षेत्र को भी दिव्य रूप में विकसित करने की कवायद तेज कर दी है. योगी सरकार करीब 9 अरब रुपये की लागत से जन्मभूमि तक सुगम पहुंच के लिये सड़कों को चौड़ी, सुंदर और सुविधायुक्त बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है. इसके लिए पहली किस्त के रूप में 107 करोड़ रुपये शासन की ओर से जारी भी कर दिये गये हैं. साथ ही लोक निर्माण विभाग को तय समय में कार्य पूरा करने के निर्देश भी दिये गये हैं. 


यह भी देखें- Janmashtami 2022 Puja Tithi : 18 या 19 अगस्त, जानें कब है जन्माष्टमी, और क्या है पूजा विधि और व्रत खोलने का सही समय