Black Pepper Adulteration:काली मिर्च एक बहुत ही उपयोगी मसाला माना जाता है. काली मिर्च का उपयोग सब्जियों में ही नहीं अक्सर हम छोटी-मोटी बीमारियों में करते हैं. इसके एंटी ऑक्सिडेंट गुण की वजह से यह आयुर्वेदिक रूप से काफी अहम मानी जाती है. काली मिर्च में विटामिन ए, ई, के, सी औरबी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. इतने अहम औषधीय गुण से भरपूर इस मसाले की काफी डिमांड होती है. इसी का फायदा उठाकर कई बार दुकानदार इसमें मिलावट से बाज नहीं आते. कई बार इसमें पपीते के बीज मिला दिए जाते हैं. दरअसल, पपीते के दाने भी सूखने बाद काली मिर्च के काले दाने की तरह दिखने लगते हैं. इसी वजह से जल्दबाजी में लोग समझ नहीं पाते हैं. लेकिन आप चाहें तो घर बैठे बेहद आसान टिप्स पर काली मिर्च में पपीते के बीज की मिलावट को पकड़ सकते हैं. खास बात ये है कि ये टिप्स एफएसएसएआई ने दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहला तरीका
एक गिलास पानी में थोड़े से काली मिर्च के दाने डालें.
शुद्ध कालीमिर्च के दाने गिलास की थलहटी में दब जाएंगे.
मिलावटी कालीमिर्च में पपीते के बीज पानी की सतह पर तैरने लगेंगे. 


यह भी पढ़ें: Noida Property Rates Hike: नोएडा में सपनों का घर होगा और महंगा, अथॉरिटी ने बढ़ाई जमीन की दरें


दूसरा तरीका
काली मिर्च के दानों को एक सफेद कागज में फैला दें.
मैग्नीफाइंग ग्लास की मदद से सैंपल को देखें.
काली मिर्च दिखने में भूरे रंग की होती है. इसकी सतह सिकुड़न भरी होती है. इसकी गंध एक विशेष प्रकार की होती है. और टेस्ट भी कुछ कसैला होता है.
पपीते के बीज की सतह सिकुड़न भरी,मुलायम और आकार में अंडाकार होती है. यह हरापन रंग लिए भूरे या काले भूरे रंग के होते हैं. इसका टेस्ट काफी खराब होता है.


रात को सोने से पहले यह 5 काम जरूर करें, फिर देखे कैसे होती है बरकत