BJP सांसद रवि किशन ने संसद में गोरखपुर के लिए मांगा IIM, बताया : UP बिहार को कैसे होगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1821514

BJP सांसद रवि किशन ने संसद में गोरखपुर के लिए मांगा IIM, बताया : UP बिहार को कैसे होगा फायदा

Gorakhpur News: बीजेपी सांसद ने गोरखपुर के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की मांग लोकसभा में की है. अब देखना है रवि किशन की इस  मांग पर केंद्र सरकार कितनी ध्यान देती है.

BJP सांसद रवि किशन ने संसद में गोरखपुर के लिए मांगा IIM, बताया : UP बिहार को कैसे होगा फायदा

Gorakhpur News: सांसद रवि किशन ने गोरखपुर के लिए आइआइएम की मांग की है. उन्होंने कहा कि ''पूर्वांचल और बिहार के करीब 20 जिले गोरखपुर से जुड़े हैं. यह शहर रेलवे और हवाई यात्रा का भी बड़ा नेटवर्क है. ऐसे में यदि गोरखपुर में आइआइएम खुलता है तो उसका फायदा पूर्वांचल के अलावा बिहार के पश्चिमी जिलों को भी मिलेगा.'' उन्होंने शुक्रवार को संसद में इसे लेकर तर्कसंगत तरीके से मांग उठाई है. 

सांसद ने दिया ये तर्क
सांसद ने कहा कि ''गोरखपुर राज्य के पूर्वी हिस्से का सबसे बड़ा महानगर है. बड़ी संख्या में यहां के छात्रों को आइआइएम में पढ़ने के लिए देश के कोने-कोने में जाना पड़ता है. बहुत से आर्थिक रूप से कमजोर छात्र आइआइएम दूर होने की वजह से इन संस्थानों में पढ़ने की  हसरत पूरी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में यदि गोरखपुर में आइआइएम खुलता है कि उसका फायदा पूरे पूर्वांचल के अलावा बिहार के पश्चिमी जिलों को भी मिलेगा.  इससे गोरखपुर दिल्ली, कोटा, बेंगलुरु और प्रयागराज आदि शहरों की तरह गोरखपुर भी एजुकेशनल हब बनकर उभरेगा.

यह भी पढ़ें: Meteor Shower 2023 :12 अगस्त की रात एक साथ दिखेंगे कई टूटते हुए तारे, गोरखपुर से देशभर में आधी रात को दिखेगा नजारा

गोरखपुर जनपद शिक्षा अध्ययन के नजरिए से बस्ती,आजमगढ़ मंडल एंव बिहार का सीमावर्ती क्षेत्र एंव सघन जनसंख्या को कवर करता है. बताया जाता है कि सीएम सिटी होने की वजह से भी गोरखपुर को इसका लाभ मिल रहा है. यहां गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की व्यवस्था पहले से न केवल बेहतर हुई है, बल्कि दोनों ही उच्च शिक्षण संस्थानों से रोजगार की राह खुली है. जिले में दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, बी.आर.डी. चिकित्सा महाविद्यालय,मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंग कॉलेज के अलावा डी.ए.वी. कॉलेज, महात्मा गांधी कॉलेज, गंगोत्री देवी महिला कॉलेज, चंद्र कनती रामवती देई  महिला कॉलेज जैसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थान हैं.

Watch: सैर पर निकले युवक पर सरेराह फायरिंग, सामने आया हमले का CCTV VIDEO

Trending news