Chaitra Navratri 2022: 2 अप्रैल से हिंदूओं के लिए सबसे पवित्र माने जाने वाले दिन नवरात्रि शुरू हो चुके हैं. इन दिनों भक्त सुख-समृद्धि के लिए नौ दिन तक व्रत रख कर देवी मां की पूजा करते हैं. जो व्यक्ति संयम के साथ नवरात्रि व्रत के नियमों का पालन करता है, उन पर मां दुर्गा का आशीर्वाद बना रहता है. नवरात्रि में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जो व्यक्ति नवरात्रि के नियमों का ठीक से पालन न कर छोटी सी गलती कर देता हैं, तो इन पर मां गुस्सा हो सकती हैं. आइए जानते हैं हमें क्या नहीं करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के व्रत में खाएं ये चीजें, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार


भूल से भी न करें ये गलतियां
बीच में न छोड़ें सप्तशति या चंडी का पाठ
इन दिनों अगर आप दुर्गा सप्तशति या चंडी का पाठ करते हैं, तो भूलकर भी इसे बीच में अधूरा न छोड़ें. ऐसा करने से मां नाराज हो सकती हैं. इन दिनों बोलने या झूठ बोलने से बचना चाहिए. गलत शब्दों का इस्तेमाल भी नवरात्रि के दिनों में नहीं करना चाहिए.


गंदे कपड़ों में न करें पूजा
कई बार गीले कपड़े पहनकर ही मां दुर्गा की पूजा करने लगते हैं. ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए.  हमेशा सूखे कपड़े पहनकर ही देवी मां की पूजा करें. पूजा के समय साफ और शुद्ध कपड़े पहनने चाहिए.


नींबू और कटहल से करें परहेज
नवरात्रि में देवी दुर्गा की उपासना करने वाले नींबू और कटहल को नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा इसे काटना भी नहीं चाहिए.


दाढ़ी-मूंछ नहीं बनवाना चाहिए
अगर आप नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो इस दौरान दाढ़ी-बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए. चैत्र नवरात्रि के दिनों में बाल-काटना मनाही है. ऐसा माना जाता है कि इससे व्रत का पूरे फल की प्राप्ति नहीं होती है. 


घर को खाली न छोड़ें
विष्णु पुराण के अनुसार, अगर आप नवरात्रि के वक्त घर में कलश की स्थापना किए हैं, और अखंड ज्योति जला रहे हैं, तो इन दिनों घर को खाली न छोड़ें. इन 9 दिनों तक घर में किसी न किसी को रहना चाहिए. 


नशे का सेवन न करें
इन दिनों किचन में लहसुन, प्याज और नॉन वेज नहीं रखना चाहिए. नवरात्रि के दौरान नशे का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से व्रत खंडित हो जाता है.


शारीरिक संबंध बनाने की मनाही 
इन दिनों शारीरिक संबंध बनाने की मनाही होती है. इन दिनों पति-पत्नी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए. 


चमड़े की चीजों से परहेज
चैत्र नवरात्रि में चमड़े की बनी चीजों से परहेज करना चाहिए. खासकर व्रत रखने वाले जातकों को इस बात का ध्यान रखना है कि कोई भी चमड़े का सामान इस्तेमाल न करें. जैसे कि चमड़े से बनी बेल्ट, चप्पल, बैग आदि का यूज न करें. 


Navratri 2022 3rd Day: नवरात्रि के तीसरे दिन होती है मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें विधि, मंत्र और भोग के बारे में सबकुछ


WATCH LIVE TV