Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के व्रत में खाएं ये चीजें, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1141864

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के व्रत में खाएं ये चीजें, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार

Chaitra Navratri 2022: इन दिनों बहुत से लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं.अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो इस दौरान आपको अपने खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए....शकरकंद खाने से डिहाइड्रेशन की परेशानी ठीक हो जाती है....इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं....

प्रतीकात्मक फोटो

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि शुरू हो चुके हैं. आज नवरात्रि का दूसरा दिन है. इन दिनों मां के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. इन दिनों बहुत से लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं.अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो इस दौरान आपको अपने खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए. अक्सर देखा जाता है व्रत के दौरान लोग पानी बहुत कम पीते हैं. जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए इन दिनों ऐसी फल और सब्जियों को खाना चाहिए जो आपके शरीर की पानी की कमी को पूरा करे. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें व्रत में खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, झेलने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

सबसे पहले और सबसे जरूरी पानी 
आपने व्रत रखें तो जान लें आपको पानी खूब पीना है. गर्मियां शुरू हो गई हैं तो आप अपने को हाइड्रेट रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे. आपको प्यास न भी लगे तब भी पानी पीते रहें.

फल रखेगा हेल्दी
हर किसी को फल खाना चाहिए. खासकर नवरात्रि के दिनों में.  फल खाने का मन न करे तो फ्रूट चाट बनाकर खाएं. या फिर इनके शेक्स, स्मूदीज, जूस पीएं. इनसे आपके शरीर को पोषण मिलेगा. ताजे फलों के सेवन से आपका मूड भी फ्रेश रहेगा.

लौकी को करें शामिल
कई लोग इन दिनों लौकी का सेवन कर लेते हैं. लौकी में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है. लौकी से कब्ज और गैस की समस्या भी नहीं होती है. आप नवरात्रि में लौकी की सब्जी या हलवा बनाकर उसे खा सकते हैं या फिर इसके जूस का सेवन कर सकते हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है.

कच्चा केला फाइबर से भरपूर
कच्चा केला  फाइबर से भरपूर होता है. साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करता है. नवरात्रि में आप कच्चे केले के कोफ्ते या टिक्की बनाकर खा सकते हैं. 

सिंघाड़े गुणों की खान
सिंघांडे में विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. ये शरीर से पानी की कमी को दूर करता है. इसके अलावा सिंघाडा बॉडी को एनर्जी से भरता है और डायबिटीज जैसी बीमारी से भी दूर रखता है.

शकरकंद है इम्यूनिटी बूस्टर
शकरकंद खाने से डिहाइड्रेशन की परेशानी ठीक हो जाती है. इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसे इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है.

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सीएम योगी ने की बलरामपुर के देवीपाटन मंदिर में की पूजा, गौ वंशों को खिलाया गुड़

Chaitra Navratri 2022: जानिए कब से शुरू होंगे चैत्र नवरात्रि! यहां देखें मां के 9 दिनों का पूरा कैलेंडर

WATCH LIVE TV

 

Trending news