गोरखपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर (health infrastructure) का कायाकल्प करने में जुटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) बुधवार को  शाम चार बजे गोरखपुर (Gorakhpur)  के पहले हेल्थ एटीएम (Health Atm) का शुभारंभ करेंगे. यह हेल्थ एटीएम चरगांवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में लगाया जा रहा है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री (chief minister) एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. प्रथम चरण में 10 हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योगी सरकार (Yogi Government) , आमजन को बेहतरीन चिकित्सा और इससे संबंधित जांच की सुविधाएं देने के लिए सरकारी अस्पतालों को युद्धस्तर पर  हाईटेक बना रही है. हेल्थ एटीएम की स्थापना इसी सिलसिले में नई पहल है. 


आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 14 सितंबर के बड़े समाचार


सीएम योगी के हाथों लोकार्पण
गोरखपुर के 23 सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम स्थापित करने की कार्ययोजना तैयार की गई है. इसमें जिला अस्पताल, महिला अस्पताल के अलावा 21 सीएचसी-पीएचसी शामिल हैं. हेल्थ एटीएम के माध्यम से एक नमूने से मरीज की 59 जांचें (59 examinations of the patient) हो सकेंगी. इस दौरान गंभीर बीमारियों का पता लग सकेगा. शुरुआती चरण में जिले को 10 मशीनें आवंटित हुई हैं और उनमें से 5 मिल गई हैं. सीएचसी चरगांवा में पहले हेल्थ एटीएम का लोकार्पण बुधवार को सीएम योगी के हाथों होगा. 


इन बीमारियों की होगी जांच
हेल्थ एटीएम के जरिये शरीर की स्क्रीनिंग होगी. इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे. इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे, जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी. भविष्य में इसके जरिए डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टाइफाइड, एचआईवी ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी जैसे जांचें हो सकेंगी. सीएचसी चरगांवा के बाद सरदारनगर, जंगल कौड़िया, उरुवा और कौड़ीराम के स्वास्थ्य केंद्रों (health centers) पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे.


Sultanpur Accident: यूपी के सुल्तानपुर में तेज रफ्तार का कहर, अनियंत्रित होकर चाय की दुकान पर पलटा ट्रक, तीन की मौत कई घायल