गोरखपुर: गोरखपुर के दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय (Deen Dayal Upadhyay Gorakhpur University) के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर सामने आई है. अब इन्हें शैक्षणिक प्रमाण पत्रों (educational certificate) को पाने, संभालकर रखने और उन्हें वेरिफाई कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. दरअसल अब यूनिवर्सिटी का डिजीलॉकर (DigiLocker) सक्रिय हो गया है. साल 2020  की सभी डिग्रियां इस लॉकर पर अपलोड भी कर दी गई हैं. यह सुविधा मिलने से स्टूडेंटस को डिग्री के लिए भी इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा. शासन के निर्देश पर इस डिजिटल लॉकर को सक्रिय किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे पर आई मुस्कान, नए साल का जश्न मनाने पहुंच रहे सैलानी


डिजीलॉकर से यह होंगे बैनिफिट्स
यूनिवर्सिटी की मीडिया सेल ने इस बारे में मीडिया को जानकारी देकर बताया कि इस डिजीलॉकर में छात्र कोई भी सरकारी प्रमाण-पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड भी संभालकर रख सकते हैं. इसके अलावा स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन में लगने वाला समय भी बचेगा. वहीं, मार्कशीट और डिग्री को कहीं ले जाते वक्त खोने का खतरा भी कम हो गया है. इस सुविधा से विधार्थियों समेत यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट को लाभ होगा. सरकार अब शैक्षिक प्रमाण पत्रों की डिजिटल फॉर्म पर फोकस कर रही, ताकि पहले की तरह डिग्री व अंकसूची हासिल करने के लिए सालों का समय न लगे. इस नई व्यवस्था का लाभ विश्वविद्यालय को नैक के  मूल्यांकन में मिलेगा. इसके लिए मूल्यांकन में अलग अंक निर्धारित हैं. 


बैंक से ज्यादा मिलेगा Post office की इस योजना से गारंटीड रिटर्न, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर


अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य
डिजीलॉकर अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है. बिना आधार कार्ड के डिजीलॉकर अकाउंट नहीं खोला जाएगा. बात दें, डिजिटल लॉकर विद्यार्थियों का वर्चुअल लॉकर है. यह कोई आम नहीं बल्कि एक डिजीलॉकर है. इसका लाभ लेने के लिए एक अकाउंट खोलना होगा.


WATCH LIVE TV