बैंक से ज्यादा मिलेगा Post office की इस योजना से गारंटीड रिटर्न, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1056706

बैंक से ज्यादा मिलेगा Post office की इस योजना से गारंटीड रिटर्न, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एक जोखिम मुक्त डाकघर बचत योजनाओं में से एक है, जहां एक इनवेस्टर न्यूनतम जमा राशि 1 हजार रुपये के साथ इंवेस्ट कर सकता है. इस योजना के और भी फायदे... 

बैंक से ज्यादा मिलेगा Post office की इस योजना से गारंटीड रिटर्न, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्लीः अगर आप किसी योजना में निवेश (Investment) करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है. जरूरत पड़ने पर या किसी भी तरह की इमरजेंसी पड़ने पर पैसों की उपलब्धता हो सके, इसके लिए सभी लोग बचत करते हैं या किसी भी तरह का इंवेस्टमेंट करने के बारे में सोचते हैं. अगर आप भी किसी ऐसे प्लान में इंवेस्ट करना चाहते हैं, जहां आपको कम से कम जोखिम मिले तो पोस्ट ऑफिस (Post office) की मासिक आय योजना (POMIS) आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है. इसमें आपको मंथली पैसा मिलता है. उसके अलावा ज्यादा रिटर्न मिलता है. साथ ही साल और मैच्योरिटी (Maturity) कंप्लीट होने पर भी पैसा मिलता है.

क्या है डाकघर मासिक बचत योजना? 
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एक जोखिम मुक्त डाकघर बचत योजनाओं में से एक है, जहां एक इनवेस्टर न्यूनतम जमा राशि 1 हजार रुपये के साथ इंवेस्ट कर सकता है. इस योजना में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80 सी के अंर्तगत आयकर छूट का दावा कर सकता है. इसमें 5 साल की लॉक-इन ड्यूरेशन है और इस योजना की ब्याज दर पूरे इंवेस्टमेंट पीरियड तक नहीं बदलती है.

इंवेस्टमेंट से पहले जानें ये जरूरी बातें
वर्तमान में इस पोस्ट ऑफिस योजना की ब्याज दर 6.60% प्रतिवर्ष है. अगर आप इस  स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी के समय अपने पैसे पर 6.60% सालाना रिटर्न मिलेगा.

इस योजना के तहत न्यूनतम 1 हजार रुपये में खाता खोला जा सकता है. एक अकाउंट में अधिकतम 4 लाख 50 हजार और ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं.

मैच्योरिटी कंप्लीट होने से पहले ही अगर अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो उसका अकाउंट क्लोज़ किया जा सकता है और राशि नॉमिनी को रिफंड दी जाएगी और पिछले महीने तक ब्याज का भुगतान किया जाएगा.

इस योजना के तहत अकाउंट खोलने के 1 साल बाद और 3 साल से पहले खाता बंद किया जाता है, तो मूलधन से 2% के बराबर कटौती करके बाकी रकम रिफंड कर दी जाएगी. जबकि, अकाउंट खोलने के 3 साल बाद और 5 साल से पहले बंद कर दिया जाए, तो मुख्य अमाउंट से 1% के बराबर डिडक्शन किया जाएगा.

योग्यता
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए भारत का मूल निवासी होना जरूरी है. अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जरूरी डॉक्यूमेंट जमा कर पीओएमआईएस खाता खोल सकते हैं. 10 साल या उससे अधिक उम्र का नाबालिग भी यह खाता खोल सकता है.

योजना के लाभ
आप इस योजना के तहत एक निश्चित समय तक राशि निवेश कर हर महीने इनकम पा सकते हैं. बच्‍चों की पढ़ाई के लिए पैसा निवेश करने के लिए यह योजना फायदेमंद है.यह योजना पेंशन के तौर पर भी काम करती है.

WATCH LIVE TV

Trending news