Delhi Metro: एक्वा लाइन मेट्रो एक्सप्रेसवे के किनारे से होकर निकलेगी, सफर होगा आसान
topStories0hindi1463565

Delhi Metro: एक्वा लाइन मेट्रो एक्सप्रेसवे के किनारे से होकर निकलेगी, सफर होगा आसान

Development News: नोएडा सेक्टर 142 से  बॉटनिकल गार्डन के बीच मेट्रो नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे के पास से होकर जाएगी. जानिए क्या है खास...

Delhi Metro: एक्वा लाइन मेट्रो एक्सप्रेसवे के किनारे से होकर निकलेगी, सफर होगा आसान

नोएडा: दिल्ली मेट्रो का सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. इसके तहत नोएडा सेक्टर 142 से  बॉटनिकल गार्डन के बीच मेट्रो नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे के पास से होकर जाएगी. खास बात है कि ये मेट्रो सेक्टर 44 की करफ से चलेगी. जानकारी के मुताबिक इस रूट को नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने फाइनल कर दिया है. फिलहाल, इससे जुड़ी औपचारिकताएं बाकी हैं. औपचारिकताएं पूरी होते ही डीएमआरसी इस रूट के लिए नया डीपीआर बनाने का काम शुरू कर देगा. दरअसल, इस बार एक्सप्रेसवे किनारे के रूट का चयनित किया गया है.

Petrol Pump: योगी सरकार ने UP में पेट्रोल पंप खोलना किया आसान, जानिए शर्तें

11.5 किलोमीटर इस रूट की लंबाई होगी
इस मामले में अधिकारियों ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रस्तावित मेट्रो रूट की लंबाई लगभग 11. 5 किलोमीटर आंकी गई है. आपको बता दें कि पहले तैयार डीपीआर में कुल 11 स्टेशन बने थे. जानकारी के मुताबिक तब इन स्टेशनों में नोएडा सेक्टर 142,136, 91, 93, 98, 127, 97, 126, 125, 94 और बॉटेनिकल गार्डन स्टेश था. वहीं, इस बार के डीपीआर में स्टेशन की संख्या कम कर दी गई है. ऐसा अनुमामन लगाया जा रहा है कि नए डीपीआर में बीच में पड़ने वाले स्टेशन लगभग 5 से 7 ही होंगे.

5 स्टेशनों के रूट का ये है प्रस्ताव 
आपको बता दें कि 5 स्टेशनों के रूट का प्रस्ताव बीते दिनों हुई बैठकों में बनाया जा चुका है. इस रूट में भी कई स्टेशन आएंगे. इसमें बॉटेनिकल गार्डन, सेक्टर 96, 98, 105 के स्टेशन शामिल हैं. इसको लेकर स्टेशन की लोकेशन अब एनएमआरसी डीएमआरसी को सौंपेगी.

Entertainment News: उर्फी जावेद ने सड़क पर सबको किया दंग, सोशल मीडिया पर जमकर किया जा रहा ट्रोल

105 से सात के बीच स्टेशन होने का अनुमान
आपको बता दें कि डीएमआरसी के तैयार किए गए इस मेट्रो रूट में पहले भी बदलाव हुए थे, जो एक्सप्रेसवे के किनारे से होकर गुजर रहा था. इसको लेकर पिछले जुलाई में एक बार फिर मंथन शुरू हुआ. इसमें ये बात सामने आई कि नए मेट्रो रूट को नोएडा के रिहायसी सेक्टरों के बीच से गुजारा जाए. फिर बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर 44, 45, 46, 47 होते हुए पंचशील इंटर कॉलेज, बॉयोडॉयवर्सिटी पार्क और पुलिस कमिश्नर ऑफिस के पास से होते हुए 142 मेट्रो स्टेशन का रूट तैयार किया गया, लेकिन इस रूट को लेकर लिए गए फीडबैक में रूट को उपयोगिता नहीं मिली.

WATCH: अपने बिजनेस के लिए महिलाओं को मिल रहा 25 लाख तक लोन, वो भी बगैर गारंटी

 

Trending news