Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से यूपी भी होगा मालामाल, 1 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट का पीएम मोदी 12 को करेंगे उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1566271

Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से यूपी भी होगा मालामाल, 1 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट का पीएम मोदी 12 को करेंगे उद्घाटन

Delhi-Mumbai Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी को दोसा  में दिल्ली मुंबई एक्स्प्रेसवे का करेंगे उद्घाटन, इस दौरान हरियाणा और राजस्थान के मुख्यमंत्री सहित कई  दिग्गज नेता रहेंगे शामिल, धनावड़ में हो रही सभा की तैयार

Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से यूपी भी होगा मालामाल,  1 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट का पीएम मोदी 12 को करेंगे उद्घाटन

Delhi-Mumbai Expressway: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 12 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्स्प्रेसवे फेस 1 का उद्घाटन करने जा रहे हैं. जानकारीं के मुताबिक पीएम मोदी दिल्ली-मुंबई ग्रीनफील्ड एक्स्प्रेसवे के प्रथम फेज में सोहना से दोसा जिले के बड़  का पाड़ा  तक Express-way का उद्घाटन करेंगे.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा आगरा-ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे 
सबसे बड़े राजमार्गों में से एक होने की वजह से Delhi Mumbai Expressway भारत के विभिन्न राज्यों के बीच रोड कनेक्टिविटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. केंद्र सरकार ने एक्सप्रेसवे को कोटा में आगरा-ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे (Agra-Gwalior Greenfield Expressway) से जोड़ने का फैसला किया है. आगरा-ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को इटावा में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे तथा लखनऊ में आगरा एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जाएगा. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से आगरा-ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के इस जुड़ाव से दिल्ली और ग्वालियर के बीच यात्रा का समय चार घंटे तक कम करने में मदद मिलेगी.  दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे जेवर में आगामी नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जुड़ जाएगा.  लिंक रोड फरीदाबाद-बल्लभगढ़ बाईपास व डीएनडी फ्लाईवे का भी लिंक होगा. 

fallback

एक्सप्रेसवे पर मिलेगी यह सुविधाएँ
एक्सप्रेसवे के किनारे लगभग 93 स्थानों पर होटल, ATM, फूड कोर्ट, बर्गर किंग, सबवे, मैक डोनाल्ड्स जैसे सिंगल-ब्रांड फूड, रिटेल शॉप, ईंधन स्टेशन और साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन जैसी सुविधाएं होंगी. मुंबई दिल्ली एक्सप्रेसवे पहला ऐसा एक्सप्रेसवे होगा जिसमें दुर्घटना के शिकार यात्रियों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने हेतु हर 100 किमी पर पूरी तरह से सुसज्जित ट्रॉमा सेंटर व हेलीपैड उपलब्ध होंगे.

कहां-कहां  से गुजरेगा एक्स्प्रेसवे
एक्सप्रेसवे हरियाणा के गुड़गांव से शुरू होकर राजस्थान के जयपुर और सवाई माधोपुर से होकर गुजरेगा. इसके बाद , यह मध्य प्रदेश में रतलाम और गुजरात के वडोदरा से होकर महाराष्ट्र के मुंबई में समाप्त होगा.जानकारी के मुताबिक दिल्ली से मुंबई एक्सप्रेसवे (दिल्ली से मुंबई एक्सप्रेसवे) जयपुर, अजमेर, किशनगढ़, कोटा, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, भोपाल, उज्जैन, अहमदाबाद, इंदौर, सूरत और वडोदरा जैसे महत्वपूर्ण शहरों को कवर करेगा.

17,112 करोड़ की लागत से बना एक्स्प्रेसवे 
हरियाणा के सोहना दोसा बड़ का पाड़ा तक 246 किलोमीटर लंबे इस एक्स्प्रेसवे में कारोब 17 हजार करोड़ का खर्च आया है.जानकारी के मुताबिक मोदी धनावड़ गयंद के एनएचआई के बनाए गए रेस्ट एरिया में जनसभा  को संबोधित करेंगे. 

जयपुर से दिल्ली का सफर होगा दो घंटे काम 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई एक्स्प्रेसवे के सोहना दौसा खंड का उद्घाटन करने जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक इस रूट के जरिए जयपुर और दिल्ली के बीच का सफर करीब दो घंटे काम हो जाएगा. दिल्ली से जयपुर का सफर लगभग 270 किलोमीटर है.जिसमें करीब साढ़े  पांच घंटे लगते हैं. इस एक्स्प्रेसवे के बाद लोगों को काफी राहत मिलने वाली है.  

उद्घाटन में दिग्गज नेता रहेंगे शामिल 
NHAI के इस प्रोजेक्ट के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय  सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, दौसा की लोकसभा सांसद जसकौर मीणा, राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ीलाल मीणा समेत कई विधायक और जनप्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.  

Trending news