राजवीर चौधरी/बिजनौर: यूपी के बिजनौर के धामपुर नगर में रंग की एकादशी के जुलूस के साथ सात दिन तक होली का हुड़दंग शुरू हो गया है. धामपुर की होली उत्तर भारत में मथुरा, वृंदावन, बरसाना की होली के बाद प्रमुख मानी जाती है. यहां पर रंग की एकादशी के जुलूस के साथ होली का हुड़दंग शुरू हो जाता है. सैकड़ों मुस्लिम लोग हिंदू समाज के लोगों के साथ होली के रंग में सराबोर होकर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एकादशी से हो जाती है होली की शुरुआत
एकादशी के जुलूस से होली के जुलूस की शुरुआत की जाती है जो दुलेंडी तक खूब धूमधाम से खेली जाती है. धामपुर की होली सही मायनों में हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल पेश करती है. बिना भेदभाव के सैकड़ों मुस्लिम समाज के लोग एक-दूसरे के साथ सड़कों पर लठमार होली खेलते साफ तौर से देखे जा सकते हैं. ट्रैक्टर ट्राली में सवार हुलियारे ड्रम में रंग भरकर फव्वारे के जरिए एक दूसरे पर रंगों की होली खेलते हैं. कहते हैं कि अगर गंगा जमुना तहजीब की मिसाल देखनी है तो धामपुर चले आइए जहां हिंदू मुस्लिम मिलकर रंगो की होली खेलते हैं.


होली का इतिहास
धामपुर की होली का इतिहास बहुत पुराना ह. कहा जाता है कि वर्ष 1940 से पहले होली के त्योहार को लोग अपने घरों में मनाते थे.  होरी महाराज मंदिर से जुलूस निकलता था, जिसमें सभी लोग शामिल होते थे. उस समय  कालातेल, मलमूत्र और कीचड़ से विचित्र प्रकार की होली खेली जाती थी. 1952 के बाद होली खेलने में बदलाव आया.  अब रंग एकादशी व होली हवन समिति की ओर से जुलूस निकाले जाते हैं. जुलूस रंग एकादशी समिति की ओर से मंदिर श्री ठाकुरद्वारा बजरिया से निकलता है. रंग एकादशी का जुलूस सात दशक पहले से निकलता आ रहा है. इस वर्ष 72 सालों के बाद ऐसा संयोग बना है कि होली का रंग सात दिनों तक खेला जाएगा.


होली में मथुरा-वृंदावन के इन मंदिरों का करें दर्शन,खुशियों के साथ मिलेगा भगवान का आशीर्वाद


Geeta Ka Gyan: कर्म-प्रेम का पाठ पढ़ाती हैं भगवद गीता की बातें, सफलता के लिए जीवन में शामिल कर लें श्रीकृष्ण के ये अनमोल वचन