Overeating : धनतेरस, दिवाली और फिर भाई दूज पर प्यार-दुलार में ज्यादा मिठाई खाने और लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने के बाद तमाम लोग अपच, बदहजमी, गैस, पेट में गड़बड़ी या वजन बढ़ने की समस्या से जूझने लगते हैं. लेकिन हड़बड़ाए नहीं, घर बैठे स्वास्थ्य संबंधी इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे पहले खान-पान (EATING PATTERN) की आदतों में लाएं बदलाव 
डाइटीशियन और न्यूट्रीशियन (Dietician and Nutritionist) अर्चना सिन्हा का कहना है कि दीपावली और अन्य त्योहारों के दौरान तेल में भुने यानी डीप फ्राइड, डेजर्ट और जंक फूड (deep fried desserts junk food) पर टूट पड़ने के बाद आपको बॉडी टोन्ड करने के लिए डिटॉक्स डाइट (detox diet) की जरूरत है. ये शरीर में भारीपन औऱ पेट फूलने जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाएगी. 


लेमन फ्लश का तरीका
गुनगुने पानी में नींबू डालकर रोजाना सुबह सुबह खाली पेट पिएं. यह पेट से विषाक्त तत्व यानी टॉक्सिन (toxins) को बाहर निकालने में मदद करेगा. यह डाइजेस्टिव सिस्टम (digestive system) को दुरुस्त करने के साथ बॉडी से एक्स्ट्रा फैट निकालने में भी मदद करेगा.या दिन में दो बार बिना नमक नींबू पानी पिएं. 


चुकंदर औऱ टोमैटो जूस
चुकंदर (BEETROOT JUICE) औऱ टमाटर का जूस (BEETROOT & TOMATO JUICE) भी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने का बेहतर तरीके है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है, जो वजन कम करने के साथ पेट को हल्का (DETOX JUICES) बनाता है. 


कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट
कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट (LOW CARB DIET) भी वजन घटाने में मददगार होगी. शुगर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाना इंसुलिन हार्मोन का स्राव बढ़ाता है और इंसुलिन चर्बी जमने की वजह बनती है. 


लो कैलोरी प्रोटीन डाइट
अपने दिन की शुरुआत अंडे, सोया मिल्क जैसे हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों (LOW CALORIE PROTEIN DIET) से करें. लो कैलोरी फ्रूट भी ब्रेकफास्ट (breakfast) में शामिल करें तो बेहतर रहेगा. 


सलाद से भी बचें
सलाद (SALADS) भी खाने से बचें, क्योंकि इसमें देर से पचने वाले फाइबर होते हैं. ऐसे में ओवरईटिंग के बाद ऐसी सलाद खाना और दिक्कत कर सकता है. उबली सब्जियां पाचन में ज्यादा बेहतर साबित हो सकती है.


नॉनवेज से बचें
दीपावली के बाद मांस या पेट पर दबाव बढ़ाने वाले अन्य नॉनवेज फूड (Nonveg Food) से बचें. प्लांट प्रोटीन या अंडे ठीक हैं. रेड मीट भी दिक्कतें बढ़ा सकता है.