बाराबंकी के DM आदर्श सिंह खुद को फिट करने के बाद जिले के अफसरों की सुधार रहे सेहत, जानें क्या है फिटनेस का फार्मूला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1251111

बाराबंकी के DM आदर्श सिंह खुद को फिट करने के बाद जिले के अफसरों की सुधार रहे सेहत, जानें क्या है फिटनेस का फार्मूला

जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह ने बताया कि 5-6 वर्ष पूर्व जब उनका वजह बढ़ा तो बीमारियों ने उन्हें घेरना शुरू कर दिया था. तभी उन्होंने मन में ही सोच लिया कि खुद को बदलना है....

बाराबंकी के DM आदर्श सिंह खुद को फिट करने के बाद जिले के अफसरों की सुधार रहे सेहत, जानें क्या है फिटनेस का फार्मूला

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह न सिर्फ जनता की समस्या सुनकर अधिकारियों से उनके निस्तारण को लेकर सख्त कदम उठा रहे है, बल्कि वह लोगों के अलावा अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने में भी जी जुटे हैं. लोगों के लिये हर लिहाज से रोल मॉडल बन चुके बाराबंकी के जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह के साथ जिम में अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह और उपजिलाधिकारी सुमित यादव पसीना बहा रहे हैं.

अफसरों की सेहत सुधारने के लिए बनवाई सरकारी जिम 
जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने बताया कि लगभग 5-6 वर्ष पूर्व शरीर में फैट जमने की वजह से उन्हें दिक्कतें बढ़नी शुरू हो गई थीं. उन्हें महसूस हुआ कि आगे और ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जिसके बाद उन्होंने अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करने की शुरुआत की. पहले तो उन्होंने अपने खानपान पर विशेष ध्यान दिया, फिर उन्हें जिम का चस्का चढ़ गया और वह बॉडी बनाने में लग गए. आज जिलाधिकारी ने खुद के शरीर को काफी फिट कर लिया है, जिसके बाद अब वह अपने अधिकारियों को भी फिट करने में लगे हैं. वह अपने साथ SDM और ADM के अलावा तमाम अधिकारियों और बाराबंकी के लोगों को फिटनेस का फॉर्मूला बता रहे हैं.  जिलाधिकारी ने अफसरों की सेहत सुधारने के लिए सरकारी जिम भी बनवाई है. जिस जिम में उनके साथ ही जिले के अन्य अफसर सुबह-शाम पसीना बहाते नजर आते हैं.

जिलाधिकारी ने बताया कि 5-6 वर्ष पूर्व जब उनका वजह बढ़ा तो बीमारियों ने उन्हें घेरना शुरू कर दिया था. तभी उन्होंने मन में ही सोच लिया कि खुद को बदलना है. लखनऊ में उन्हें जिम का चस्का लगा. वहीं से जिम जाने की शुरुआत हो गयी. उन्होंने बताया कि आप न केवल जिम ही कर सकते हैं, बल्कि आप घर पर योगा और तमाम सारी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. उन्होंने बातचीत के दौरान बताया कि अपने लिये प्रेरणा आप खुद हैं और दूसरों को देखकर अपने अंदर देखें. आपको खुद जागरूक होना पड़ेगा.

कर्मचारियों को भी प्रोत्साहित किया 
उन्होंने कहा कि न सर्फ जिम बल्कि आप कुछ भी कर सकते हैं. उन्होंने मोबाइल फिटनेस एप्प के माध्यम से भी सेहत सुधारने की बात कही. DM ने कहा कि आप कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन आप कुछ न कुछ जरूर करें. उन्होंने कहा कि अगर आप ने 24 घण्टे में 1 घंटा अपने शरीर के लिए कुछ नहीं किया, तो आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. जिलाधिकारी ने बताया कि उन्होंने अपने ADM और SDM समेत बाकी अधिकारियों और कर्मचारियों को भी प्रोत्साहित किया है. सेहत को लेकर उन्होंने कहा कि सुबह या शाम, जब भी आपके पास समय हो, स्वास्थ्य के लिए जरूर निकालें. उन्होंने तमाम विभाग के उन अफसरों को भी जागरूक किया, जिनकी रात में इमरजेंसी ड्यूटी रहती है और वह सुबह समय नहीं निकाल पा रहे है। उन्हें भी DM ने टिप्स दिए.

 जिलाधिकारी बाराबंकी डॉ आदर्श सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फिट इंडिया मूवमेंट भी देश के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित करता है. लोग मोटिवेट होते हैं. उन्होंने कहा कि उनके फिट इंडिया मूवमेंट का असर है कि लोग आज स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुए हैं. तभी तो सुबह-सुबह आज सड़कों से लेकर स्टेडियम और जिले की जिम में भीड़ दिख रही है. उन्होंने कहा कि इसका श्रेय कहीं न कहीं पीएम मोदी के फिट इंडिया मूवमेंट मुहिम को भी जाती है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news