Kapoor benifits: कपूर के बारे में तो आपने देखा ही होगा, जिसका आमतौर पर इस्तेपाल पूजा-पाठ में किया जाता है. माना जाता है कि यह वातावरण को शुद्ध करता है. इसके अलावा इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. अब आते हैं मुद्दे की बात पर कि आखिर कपूर बनाया कैसे जाता है. जानकारी के लिए बता दें कि कपूर दो तरह के होते हैं, पहला देसी कपूर या प्राकृतिक कपूर और दूसरा कृत्रिम कपूर. चलिए जानते हैं इसके बनने की विधि और फायदों के बारे में... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राकृतिक कपूर को देसी कपूर, भीमसेनी कपूर, जापानी कपूर आदि नाम से जानते हैं. इसको कपूर के पेड़ से की पत्तियों, छाल लकड़ी से आसवन विधि से बनाया जाता है. जो सफेद क्रिस्टल के रूप में प्राप्त होता है. कपूर के पेड़ के नाम की बात करें तो इसका बायोलॉजिकल नाम सिनामोमम कैम्फोरा है, जो ज्यादातर चीन, ताइवान कोरिया आदि देशों में पाया जाता है. भारत की बात करें तो यह मुख्यता देहरादून, मैसूर,नीलगिरी, सहारनपुर में होता है, जिसे आसवन से प्राप्त किया जाता है. 


कृत्रिम कपूर
अब आते हैं कृत्रिम कपूर पर, जिसे कैमिकल तरीके से बनाया जाता है. जिसे प्राप्त करने के लिए तारपीन का तेल को रासयनिक क्रियाओं को पूरा करने के बाद प्राप्त होता है. 


बेदाग त्‍वचा पाने के लिए आजमाएं ये 5 सीक्रेट टिप्स, सेलिब्रिटी जैसी हो जाएगी स्किन


ऐसे करें असली और नकली कपूर की पहचान
असली के नाम पर नकली सामान चेंप देने का धंधा जोरों पर चल रहा है. ऐसे में असली और नकली कपूर की पहचान कैसे करें आइए जानते हैं. आपको कपूर को पानी में डालना होगा, अगर यह असली है तो नीचे बैठ जाएगा, अगर नहीं तो यह पानी में तैरता रहेगा. इसके अलावा असली कपूर के जलने पर काला धुंआ नहीं निकलता है, वहीं नकली कपूर में काला धुंआ निकलता है. 


सर्दियों में बंद न करें अनार का सेवन, दिल से लेकर दांत तक मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे


किन चीजों में फायदेमंद है कपूर
सिर दर्द हो या शरीर दर्द, खांसी जुकाम की दवाई से लेकर कफ सिरप, स्किन की समस्या, खुजली, बवासीर आदि के इलाज की दवाई बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. 


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


IQ Level: आपका बच्चा बुद्धिमान है या बुद्धू ? आईक्यू लेवल बताता है सब कुछ, जानें कैसे