Double Sim Card: मोबाइल फोन में नहीं चला पाएंगे 2 सिम, Airtel-Jio जैसी बड़ी कंपनियां देंगी ग्राहकों को झटका
topStories0hindi1467229

Double Sim Card: मोबाइल फोन में नहीं चला पाएंगे 2 सिम, Airtel-Jio जैसी बड़ी कंपनियां देंगी ग्राहकों को झटका

Double Sim Card: आने वाले समय में फोन करने वाले यूजर्स को कई बदलाव देखने को मिलेंगे..इसके तहत यूजर्स दो-दो सिम कार्ड रखने के बारे में सोचने को मजबूर हो जाएगा.....जानिए वजह

Double Sim Card: मोबाइल फोन में नहीं चला पाएंगे 2 सिम, Airtel-Jio जैसी बड़ी कंपनियां देंगी ग्राहकों को झटका

Recharge Plan Price Hike: आज ज्यादातर हाथों में बड़े-बड़े स्मार्टफोन देखे जा सकते हैं. मोबाइल के कीपैड पर थिरकती उंगलियां इंसान की जिंदगी का हिस्सा बन चुकी हैं. आजकल लोग फोन में दो-दो सिम रखते हैं. एक ही फोन में डुअल सिम होने का फायदा होता है. वो इसमें अपना पर्सनल और प्रोफेश्नल सिम यूज करते हैं. लेकिन हो सकता है कि आने वाले समय में आपके फोन में सिर्फ एक ही सिम कार्ड रह जाए..इसका कारण है पैसे...मतलब आपको रिचार्ज कराने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. 

Airtel के बाद Vi और Jio भी बढ़ा सकते हैं रिचार्ज प्लान
अभी हाल ही में एयरटेल ने इसका टीजर ड्रॉप कर दिया है. एयरटेल के बाद Vi और JIO  भी पिछले वर्ष की तरह अपने Plans के प्राइज बढ़ा सकते हैं. वैसे भी अब इंडिया में यूजर्स के पास ज्यादा टेलीकॉम कंपनियों (telecom companies) के विकल्प नहीं बचे हैं.मौजूदा समय में आपके पास एक जैसे रिचार्ज प्लान ही होते हैं.

क्यों शुरू किए गए डुअल सिम या सेकेंडरी सिम!
पहले यूजर्स सस्ती टेलीकॉम सर्विसेस पाने के लिए एक से ज्यादा सिम रखते थे. उस समय किसी सिम को एक्टिव रखने के लिए हर महीने रिचार्ज कराने की मजबूरी नहीं होती थी. हालांकि अब परिस्थितियां में बदलाव हो चुका है. इसलिए आने वाले समय में दो सिम रखने का चलन खत्म हो जाएगा. उपभोक्ता को दोनों सिम यूज करने पर एक जैसी कीमतें चुकानी होगी, जिसके चलते उसके ऊपर अतिरिक्त भार बढ़ जाएगा. इसलिए लोग सेकेंडरी सिम बंद कर सकते हैं.

कंपनियां बढ़ाएंगी Prepaid Recharge Plans की कीमतें
जल्द ही टेलीकॉम कंपनियां अपने Prepaid Recharge Plans की कीमतों में बढ़ोत्तर कर सकती हैं. अगर यूजर्स इन प्लान्स को लेता है तो उसके लिए सेकेंडरी सिम को एक्टिव रखना महंगा पड़ सकता है. अगर ऐसा होता है, तो धीरे-धीरे सेकेंडरी सिम का चलन खत्म हो सकता है. पिछले साल नवंबर दिसंबर में ही टेलीकॉम कंपनियों ने मिनिमम रिचार्ज प्लान का टीजर रिलीज किया था. रिचार्ज प्लान्स की कीमतें बढ़ाई गई थीं. इस साल भी ऐसा ही होने की उम्मीद है और एयरटेल ने पहले ही इसके संकेत भी दिए हैं. Airtel ने दो सर्किल में अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान्स (minimum recharge plans) को महंगा कर दिया. एयरटेल ने 79 रुपये के मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ाकर 99 रुपये कर दी. यूजर्स को पहले जहां मिनिमम रिचार्ज करने के लिए 99 रुपये खर्च करने होते थे, अब इन सर्किल में 155 रुपये खर्च करने होते हैं. कंपनी ने लगभग 57 परसेंट का इजाफा किया. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये इजाफा सिर्फ एक ट्रायल है और आने वाले दिनों में इसे सभी सर्किल में लागू किया जा सकता है. इस बात की बहुत ज्यादा उम्मीद जताई जा रही है कि पिछले साल की तरह इस साल भी यूजर्स को रिचार्ज प्लान्स में 20 से 25 परसेंट की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढ़ने का मतलब है कि कंपनी का ARPU और ओवर ऑल रेवेन्यू बेहतर होगा. 5G लॉन्च होने के बाद टेलीकॉम कंपनियों को रिचार्ज प्लान महंगा करने का एक और कारण भी मिल गया है. 

Schizophrenia: सवा किलो के 187 सिक्के निगले, क्या है सिजोफ्रेनिया बीमारी जिसके चलते शख्स ने किया ऐसा

 

Trending news