नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल बनाया है. ताकि श्रमिकों को सरकार से उचित सुविधाओं का लाभ मिल सके. इसके लिए श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. इसके बाद सरकार की ओर से दी जा रही योजनाओं का लाभ मिल सकेगा, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पंजीकरण करते समय कुछ दिक्कत होने लगती है. अगर आपको भी रजिस्ट्रेशन में दिक्कत हो रही है तो यह खबर आपके लिए है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
ई-श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. ई-श्रम पोर्टल पर जाकर आप खुद भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलाव सीएससी (Commom Service Center) पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. ऐसे में अगर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो अब आप हेल्पडेस्क या टोल फ्री नंबर-14434 पर संपर्क कर रजिस्ट्रेशन संबंधित जारकारी ले सकते हैं. इस नंबर आप सोमवार से शनिवार के बीच कभी भी कॉल करके फॉर्म संबंधी जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा आप श्रम एंव रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट GMS.ESHRAM.GOV.IN पर लिखकर भी अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं. 


Atal Bihari Vajpayee Jayanti: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती आज, जानें पत्रकार से राजनीति तक का सफर


रजिस्ट्रेशन के लिए ये दस्तावेज होंगे जरूरी
इससे पहले आप इस सुविधा के लिए खुद को रजिस्टर कराएं, कुछ बातों का ध्यान रखें. रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज देना अनिवार्य हैं. इसके लिए बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर, आधार से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी. बता दें, eShram पोर्टल के तहत रजिस्टर्ड श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत ही नामांकित किया जाएगा. इसकी पहले साल की किस्त श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) में जाएगी. 


साइकिल चुनाव चिन्ह से ही UP विधानसभा चुनाव लड़ेंगे शिवपाल यादव! फिसल गई प्रसपा की 'चाबी'


रजिस्ट्रेशन के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो
e-SHRAM पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक बेवसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा.
इसके बाद होम पेज पर ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें.
यहां आधार से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.
इसके बाद आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.


UP Chunav: बसपा सिर्फ उन्हें देगी टिकट जो अपनी साफ छवि का देंगे सबूत, साथ ही रखी यह शर्त


क्या है श्रम कार्ड ?
श्रमिक के अंतर्गत सरकार श्रमिक वर्ग के नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु श्रमिक मजदूर कार्ड जारी करवाती है. मजदूर नागरिकों को श्रमिक पंजीकरण की ऑनलाइन सुविधा श्रम विभाग की वेबसाइट www.uplabour.gov.in पर प्रदान की गई है. इस सुविधा का लाभ किसी भी निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे दिहाड़ी मजदूर, प्लम्बर, इलेक्ट्रिक, निर्माण स्थल पर चौकीदारी करने वाले श्रमिक पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराकर ले सकते हैं.


E-Shram Card के लाभ
1. 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा (Accidental Life Insurance) मिलता है. 
2. आने वाले समय में सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा. 
3. भविष्य में पेंशन की सुविधा मिल सकती है. 
4. महंगे इलाज में आर्थिक सहायता.
5. मातृत्व लाभ (Maternity Benefit) के तहत अगर कोई गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में असमर्थ है तो उसका और उसके बच्चों के भरण-पोषण और रखरखाव के लिए पूरी व्यवस्था का लाभ मिलेगा.
6. घर बनाने के लिए धनराशि.
7. बच्चों की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद.
8. कौशल उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता.


5 करोड़ से ज्यादा श्रमिक रजिस्टर्ड
जानकारी के मुताबिक, अभी तक करीब 5 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. ई-श्रम पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा. यह पूरी तरह से फ्री किया है.  E-SHRAM पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर श्रमिक खुद भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.  
कई सारी योजनाएं शुरू की गई हैं. इन्हीं में एक है.


WATCH LIVE TV