Elizabeth II: महारानी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने किया भावुक कर देने वाला ट्वीट
Advertisement

Elizabeth II: महारानी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने किया भावुक कर देने वाला ट्वीट

Queen Elizabeth II Dies: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल महल में निधन हो गया.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर गहरा दुख जताया है...

Elizabeth II: महारानी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने किया भावुक कर देने वाला ट्वीट

लखनऊ: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अब नहीं रहीं. जानकारी के मुताबिक 96 साल की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल महल में निधन हो गया. राजघराने ने इस बात की पुष्टि की है. उनके निधन पर काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया है. 

महात्मा गांधी के रुमाल को दिखाया 
पीएम मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए महारानी से जुड़ा एक वाकया भी साझा किया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि कैसे एक मुलाकात के दौरान महारानी ने उन्हें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तरफ से उनकी शादी पर तोहफे के रूप में दिए गए रुमाल को दिखाया था.  

महारानी ने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया
पीएम ने ट्वीट कर लिखा, "महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय के एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा. उन्होंने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया. साथ ही उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया. मैं उनके निधन से आहत हूं. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं, उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं."

पीएम ने कुछ यादगार पलों का किया जिक्र 
पीएम मोदी ने कुछ यादगार पलों को याद करते हुए लिखा, "2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकात हुईं. मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा. एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया था, जिसे महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था. मैं उस याद को हमेशा संजो कर रखूंगा."

आयरलैंड के पीएम माइकल मार्टिन ने लिखा 
पीएम मोदी के अलावा आयरलैंड के पीएम माइकल मार्टिन ने भी महारानी एलिजाबेथ II को श्रद्धांजलि दी. ब्रिटेन और आयरलैंड के संबंधों का जिक्र करते हुए उन्होंने लिखा- 'उन्‍होंने' निकटतम पड़ोसी आयरलैंड के साथ संबंधों को सामान्‍य बनाने में मदद की. आयरलैंड सरकार की तरफ से मैं ब्रिटेन के लोगों को उनकी महारानी एलिजाबेथ के खोने पर गहरी सहानुभूति व्‍यक्‍त करना चाहता हूं.

ब्रिटेन के सम्राट बने प्रिंस चार्ल्स
आपको बता दें कि अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के सम्राट बन गए हैं. अभी प्रिंस चार्ल्स की उम्र 73 साल हैं. प्रिंस चार्ल्स के सम्राट बनते ही उनकी पत्नी कैमिला क्वीन बन गई हैं. आपको बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 70 साल तक शासन किया.इसका जश्न भी मनाया गया था.

मनाया गया था जश्न
ब्रिटेन ने हाल ही में बीते जून माह में ही बड़े आयोजनों के साथ महारानी के शासन के 70 साल पूरे होने पर प्लेटिनम जयंती मनाई थी. जानकारी के मुताबिक महारानी अपनी परदादी महारानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ते हुए साल 2015 में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली ब्रिटिश महारानी बन गई थीं. जिसके बाद वह इस दुनिया की दूसरी सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी बनीं.

WATCH LIVE TV

Trending news