दीपावली से पहले नहीं ले पाएंगे नए आलू का स्वाद, बेमौसम बारिश किसानों के अरमानों पर फेरा पानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1391355

दीपावली से पहले नहीं ले पाएंगे नए आलू का स्वाद, बेमौसम बारिश किसानों के अरमानों पर फेरा पानी

दीपावली पर आने वाला आलू इस वर्ष नहीं आ पाएगा तो वही मक्का, सरसों, तंबाकू आलू फसल को भी बड़ा नुकसान हुआ है.

दीपावली से पहले नहीं ले पाएंगे नए आलू का स्वाद, बेमौसम बारिश किसानों के अरमानों पर फेरा पानी

फर्रुखाबाद: उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में बेमौसम हुई बारिश ने किसानों से लेकर कारोबारियों के अरमानों पर पानी फेर दिया है. आलू की अगाई फसल करने वाले किसानों के लिए बरसात आफत बनकर बरसी है. अगाई फसल के तौर पर जिले में 10 से 15000 हेक्टेयर भूमि पर आलू की फसल होती थी, लेकिन इस बार पहले तापमान ज्यादा होने की वजह से और फिर बारिश होने की वजह से फसल नहीं हो पाई है. 

दीपावली से पहले नहीं ले पाएंगे नए आलू का स्वाद 
दीपावली पर आने वाला आलू इस वर्ष नहीं आ पाएगा तो वही मक्का, सरसों, तंबाकू आलू फसल को भी बड़ा नुकसान हुआ है. इसके साथ त्योहारी सीजन में बारिश से 20 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है. बारिश से शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में गांव गलियां बदहाल हो गई हैं. आलू की बुआई न हो पाने से कच्ची फसल की उम्मीद कम रह गई है. वहीं खेतों में मौजूद फसलें भी बिछ रहीं है. हर साल दीपावली से कुछ दिन पहले आलू की नई फसल बाजार में आ जाती थी. इस बार ‌बारिश ने खेल बिगाड़ दिया है. बड़ी संख्या में किसानों ने आलू की कच्ची फसल के लिए बुआई कर रखी थी. इससे किसानों को नुकसान हो रहा है.

बारिश से किसानों को हुआ भारी नुकसान 
अक्टूबर माह में रिकार्ड बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान किसानों का हुआ है. बारिश से आलू की फसल पिछड़ गई है. जिन किसानों ने आलू की बुवाई कर दी है उन किसानों की धड़कने बढ़ी हुई हैं. धान किसान बर्बादी की कगार पर पहुंच गए हैं. किसानों को कुछ समझ नहीं आ रहा है कि आखिर ऐसी स्थिति में क्या किया जाए. जिले में धान की फसल खेतों में बिछ गई है. बारिश होने से कई खेतों में धान की फसल गिर गई है. धान की फसल खेतों में पड़ी देखकर किसानों की परेशान हैं.

 

 

Trending news