Prayagraj: FCI की बड़ी पहल, गोदाम में धांधली रोकने के लिए लगाए जा रहे CCTV कैमरे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1295350

Prayagraj: FCI की बड़ी पहल, गोदाम में धांधली रोकने के लिए लगाए जा रहे CCTV कैमरे

Prayagraj News:  पिछले कुछ सालों में घाटतौली को लेकर को शिकायतें मिली हैं.. ..उसे संज्ञान में लेकर नए और ठोस कदम उठाए गए हैं....एफसीआई (FCI) के गोदामों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग से लेकर अनाज को सीधे कोटेदारों (kotdars) तक पहुंचाने की कवायद है..

Prayagraj: FCI की बड़ी पहल, गोदाम में धांधली रोकने के लिए लगाए जा रहे CCTV कैमरे

मो.गुफरान/प्रयागराज: गरीबों को मिलने वाले राशन (Ration) की धांधली को रोकने के लिए फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) ने बड़ी पहल की है.  एफसीआई की उत्तर प्रदेश की प्रयागराज डिविजन (Prayagraj Division) ने कोटेदारों की धांधली को रोकने के लिए अब सीधे गोदाम से राशन भेजवाएगी. साथ ही गोदाम (Godown) में किसी तरीके की हेराफेरी न हो सके इसके लिए गोदाम को पूरी तरह सीसीटीवी कैमरों (CCTV)  से लैस किया जा रहा है.

गोदाम की 24 घंटे ऑनलाइन मॉनिटरिंग
सीसीटीवी कैमरों से एफसीआई गोदाम की 24 घंटे ऑनलाइन मॉनिटरिंग (online monitoring) की जाएगी. ताकि यहां पर होने वाली घटतौली (Ghattauli) को रोकी जा सके. इतना ही नहीं एफसीआई के गोदाम की खाद्यान (Grains) की मौजूदा स्थिति की भी जानकारी ऑनलाइन ली जा सकेगी. एफसीआई प्रयागराज के डिविजन मैनेजर जय शंकर शाही ने बताया कि प्रयागराज डिविजन में एफसीआई के गोदाम में पर्याप्त मात्रा में खाद्यान उपलब्ध रहा है. 

खाद्यान की गुणवत्ता को लेकर FCI ने उठाए  ठोस कदम 
मौजूदा समय में भी खाद्यान (food grains)  की किसी तरह की कमी नही है. उन्होंने बताया कि खाद्यान की गुणवत्ता (Quality)  को लेकर एफसीआई ने बेहद ठोस कदम उठाए हैं. किसी भी तरह से अनाज की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाता है. पूरी जांच फरोख्त के बाद ही कोटेदारों को उपलब्ध कराया जाता है.

घटतौली को लेकर मिल रहीं थी शिकायतें

जय शंकर शाही (Jai Shankar Shahi)  के मुताबिक पिछले कुछ सालों में घाटतौली को लेकर को शिकायतें मिली हैं, उसे संज्ञान में लेकर नए और ठोस कदम उठाए गए हैं. एफसीआई (FCI) के गोदामों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग से लेकर अनाज को सीधे कोटेदारों (kotdars) तक पहुंचाने की कवायद इसी शिकायतों (Complains) को दूर करने के लिए उठाया गया मजबूत कदम है.

Bulandshahar Video: रेलवे ट्रैक पर दौड़ाई बाइक, तीनों युवकों को महंगी पड़ गई स्टंटबाजी, पहुंच गए हवालात

 

Trending news