प्रेमेंद्र कुमार/फिरोजाबाद: क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में एक ऐसा अनोखा गांव हैं, जहां मंदिर में अंडे फेंककर भगवान की पूजा की जाती है? जहां मंदिर पर चढ़ाए जाते हैं मुर्गी के कच्चे अंडे? जहां की जाती है पूड़ी-हलवे-लड्डू से पूजा? जहां बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य की मांगी जाती है मनोकामना? दरअसल हम उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के अनोखे गांव बिल्हेने की बात कर रहे हैं, जहां हजारों की तादाद में भक्तगण आते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बच्चों के स्वास्थ्य की मनोकामना करते हैं लोग
फिरोजाबाद के इस गांव में कई जिलों के लोग, यहां तक कि दिल्ली से भी भक्त आते हैं और उस मंदिर पर पूजा करते हैं, जहां मुर्गी के कच्चे अंडे चढ़ाए जाते हैं. दरअसल, यह मंदिर बाबा नगर सेन के नाम से जाना जाता है, जो कई सालों पहले स्थापित किया गया था. बताया जाता है कि यहां पूजा अर्चना करते हुए महिलाएं-पुरुष और बड़े-बूढ़े अपने परिवार के छोटे-छोटे मासूम बच्चों के स्वास्थ्य की कामना करते हैं. ताकि उनका स्वास्थ्य ठीक रहे. 


सैयद बाबा का स्थान होने की वजह से चढ़ाए जाते हैं अंडे
कहा जाता है कि अगर बच्चों को कोई बीमारी है, तो वह बाबा नगर सेन के मंदिर आकर हलवा पूड़ी लड्डू और अंडा चढ़ाएं, उसका भोग लगा कर अपने बच्चों के स्वास्थ्य की मनोकामना करें, तो वह पूरी हो जाती है. गांव बिल्हेने में काफी बरसों से बना हुआ मंदिर बाबा नगर सेन के नाम से प्रसिद्ध है, लेकिन यहां बाबा नगर सेन के साथ-साथ उनके सहपाठी भूरा मसान सैयद बाबा का भी स्थान है. इसलिए इस मंदिर पर हजारों की तादात में भक्तगण हलवा, पूड़ी, लड्डू, बताशे  के साथ-साथ अंडा भी चढ़ाते हैं. लोगों की मान्यता है कि यहां पूजा अर्चना करने से उनकी मनोकामना पूर्ण होती है.


डिस्क्लेमर: भारत मान्यताओं का देश है और किसी भी मान्यता को सही या गलत के चश्मे से नहीं देखा जाता. यह खबर भी उन्हीं मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी मीडिया इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है.


WATCH LIVE TV