Firozabad New Name: फिरोजाबाद का नाम बदलने का ऐलान, UP के एक और शहर के नए नाम पर लगी मुहर
Advertisement

Firozabad New Name: फिरोजाबाद का नाम बदलने का ऐलान, UP के एक और शहर के नए नाम पर लगी मुहर

Firozabad News: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले का नाम बदलने की घोषणा हो गई है. नगर निगम ने यूपी के एक और शहर के नए नाम पर मुहर लगा दी है. इससे पहले अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की सिफारिश हुई थी. 

Firozabad Chnadranagar

Firozabad Name Change Chandranagar: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद का नया नाम चंद्रनगर (Chandra Nagar) करने का ऐलान हो गया है. फिरोजाबाद नगर निगम में इस बाबत प्रस्ताव पारित किया गया है. इससे पहले अलीगढ़ का नाम बदलकर हरि गढ़ (Aligarh to Harigarh) करने का प्रस्ताव भी पारित हुआ था. 

सुहाग नगरी और चूड़ियों के लिए मशहूर फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव गुरुवार को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पारित किया गया. 2 साल पहले जिला पंचायत की बैठक में भी यह प्रस्ताव पारित हो चुका है. नगर निगम की बैठक में 12 में कुल 11  कार्यकारिणी सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया.

कार्यकारिणी सदस्यों का कहना है कि फिरोजाबाद का नाम पहले चंद्रनगर ही था. लिहाजा नाम बदला नहीं गया है, बल्कि पहले रखे गए नाम को वापस सम्मान दिया गया है. बोर्ड के समक्ष प्रस्ताव था कि फिरोजाबाद का नाम दोबारा चंद्रनगर कर दिया जाए. लिहाजा इसे अब मंजूरी दे दी गई है. नगर से पारित इस प्रस्ताव को अब अंतिम स्वीकृति के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार को भेजा जाएगा. सरकार से मंजूरी मिलते ही फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर हो जाएगा.

कहा जाता है कि फिरोजाबाद में राजा चंद्रसेन की रियासत थी. इसलिए इस जगह का नाम चंद्रनगर पड़ा.  मुगल शासन से पहले 1556 ईस्वी में फिरोजाबाद में राजा चंद्रसेन की यहां रियासत हुआ करती थी. राजा चंद्रसेन महल में प्रजा की समस्या सुनने के साथ शहर में गोपनीय ढंग से घूमते हुए जनता के दुख दर्द को समझने  निकलते थे. राजा चंद्रसेन तेजतर्रार योद्धा भी थे. उनकी लोकप्रियता के कारण ही ये चंद्रनगर कहलाया. मौजूदा वक्त में राजा चंद्रसेन का महल खंडहर में बन चुका है और वहां जंगल ही बचा है. 

फिरोजाबाद नाम कैसे पड़ा
कहा जाता है कि मुगल बादशाह अकबर के सेनापति फिरोजशाह के नाम पर इस शहर का नाम फिरोजाबाद रखा गया. कहा जाता है कि अकबर के नवरत्नों में से एक राजा टोडरमल थे. एक बार वो अपने पितरों का पिंडदान करने जा रहे थे. लेकिन आसफाबाद इलाके में लुटेरों ने उनके काफिले को लूट लिया. इसमें धन दौलत के साथ ऊंट भी लूटे गए.

टोडरमल ने जब अकबर के दरबार में अपनी कहानी बयां की तो वो आगबबूला हो गए. उन्होंने कहा कि बादशाह अकबर के शासन में उनके ही नवरत्नों से लूट की घटना हो जाना, अपमानजनक है. इस पर अकबर ने सेनापति फिरोज शाह को भेजकर लुटेरों के गिरोहों का भंडाफोड़ किया.फिर फिरोज शाह ने वहीं डेरा डाल दिया और शहर का नाम फिरोजाबाद पड़ गया. फिर फिरोजशाह की मौत के बाद उसका मकबरा यहीं बना. 

फिरोजाबाद जिला कब बना
उत्तर प्रदेश में 5 फरवरी 1989 को फिरोजाबाद जिला बनाया गया था और इसको फिरोजाबाद जिले के नाम से ही जाना गया. हालांकि यूपी में बीजेपी सरकार आने के बाद प्रदेश के जिलों और शहरों के मुगलकालीन नाम बदलने की कवायद तेज हुई है. आगरा, अलीगढ़, गाजीपुर, गाजियाबाद जैसी जगहों के नाम बदलने की मांग उठती रही है. इलाहाबाद का नाम प्रयागराज पहले ही किया जा चुका है. हालांकि शहर का नाम बदलने में 300 से 500 करोड़ रुपये का खर्च आता है.

Watch: देखें सुरंग से बाहर आने से पहले कैसे 17 दिनों तक मजदूरों ने एक-दूसरे का बढ़ाया हौसला

 

Trending news